Delhi Monsoon Weather Forecast: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान

Delhi Monsoon Weather Forecast मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल परिस्थितियां बारिश के अनुकूल बनी हुई हैं इसलिए सोमवार को दिल्ली-एनसीआर मे बारिश होने की संभावना है। साथ ही अगले एक सप्ताह तक हल्की बारिश होने का अनुमान है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 07:03 AM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 07:38 AM (IST)
Delhi Monsoon Weather Forecast: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान
Delhi Monsoon Weather Forecast: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक पखवाड़े से भीषण उमस और गर्मी का दौर जारी है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोग मानूसन का इंतजार बड़ी बेसब्री से कर रहे हैं। इस बीच शनिवार और रविवार को जारी पूर्वानुमान गलत निकलने के बाद अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में सोमवार सुबह से भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

वहीं, मानसून इस बार बार-बार चकमा दे रहा है। इस वजह से रविवार को भी मानसून दिल्ली नहीं पहुंचा। उमस भरी गर्मी से परेशान लोग पूरे दिन बारिश का इंतजार करते रहे। मौसम विभाग ने भी ट्वीट कर दिल्ली के आजादपुर, पीतमपुरा, नरेला व आया नगर इलाके बारिश होने ने पूर्वानुमान जारी किया लेकिन आकाश में छाए बादल बगैर बरसे ही निकल गए।

मौसम विभाग के अनुसार परिस्थितियां बारिश के अनुकूल बनी हुई हैं। इसलिए सोमवार को बारिश होने की संभावना है। साथ ही अगले एक सप्ताह तक हल्की बारिश होने का अनुमान है। हालांकि, मानसून पहुंचने का तारीख बार-बार टलने के कारण मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार सुबह की परिस्थितियों का आंकलन करने के बाद यह घोषणा की जाएगी कि मानसून दिल्ली कब पहुंचेगा।

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने 15 जून को ही मानसून पहुंचने का अनुमान लगाया था। इसके बाद कई बार पूर्वानुमान बदलना पड़ा। 10 जुलाई को भी मानसून पहुंचने की बात कही गई थी। जब उस दिन बारिश नहीं हुई तो 11 जुलाई को दिल्ली में मानसून पहुंचने का अनुमान लगाया गया था। मौसम विभाग के अनुसार एक जून के बाद दिल्ली में सामान्य से 64 फीसद कम बारिश हुई है। मध्य दिल्ली में सबसे कम 8.5 मिली मीटर बारिश हुई है। दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस रहा। वहां न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली से हरियाणा रोजाना सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, चलेगी स्पेशल ट्रेन; जानें- टाइम-टेबल

हवा की गुणवत्ता संतोषजनक

दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता संतोषजनक है। दिल्ली में एयर इंडेक्स 94, फरीदाबाद में 96, गाजियाबाद में 90, ग्रेटर नोएडा में 83 व गुरुग्राम में 84 दर्ज किया गया। वहीं नोएडा में एयर इंडेक्स 110 रहा, जो मध्यम श्रेणी में है। 

ये भी पढ़ेंः Delhi Metro यात्रियों को इस माह से देने जा रहा बड़ी राहत, पिंक व ग्रे लाइन पर एक साथ शुरू होगा परिचालन

chat bot
आपका साथी