Weather Update News: देर से आए मानसून की विदाई में भी होगी देरी, जानें- इस बार कब तक रहेगा सक्रिय

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार और शुक्रवार को तो तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं 19 तारीख को बंगाल की खाड़ी में फिर से एक नया सिस्टम विकसित होने की संभावना बन रही है जिसका असर 24 से 25 सितंबर तक रहेगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 09:56 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:41 PM (IST)
Weather Update News: देर से आए मानसून की विदाई में भी होगी देरी, जानें- इस बार कब तक रहेगा सक्रिय
25 सितंबर तक हो जाती है दिल्ली-एनसीआर से मानसून की विदाई।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। देर से आया मानसून इस बार दिल्ली-एनसीआर से विदाई भी देर से ही लेगा। यह देरी इसकी सामान्य तारीख से 10 दिन आगे तक हो सकती है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो अभी बारिश का दौर चल ही रहा है और आने वाले दिनों में अच्छी बारिश के भी कम-से-कम दो दौर हो सकते हैं। यही वजह है कि मौसम विभाग मानसून की विदाई को लेकर हाल फिलहाल कुछ भी बता पाने की स्थिति में नहीं है।

इस बार 10 दिन तक आगे खिसकने के आसार

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में मानसून का सीजन जून से सितंबर के मध्य होता है। इसकी दस्तक 27 जून और विदाई 25 सितंबर तक होती है। लेकिन, इस बार मानसून ने दस्तक जहां 13 जुलाई को दस्तक दी थी, वहीं इसकी विदाई भी अब आगे खिसकने को है। यह विदाई अक्टूबर के पहले सप्ताह तक हो सकती है।

गुरुवार एवं शुक्रवार को होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार और शुक्रवार को तो तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं 19 तारीख को बंगाल की खाड़ी में फिर से एक नया सिस्टम विकसित होने की संभावना बन रही है, जिसका असर 24 से 25 सितंबर तक रहेगा। इसके बाद भी अगले कई दिन तक हल्की बारिश होते रहने की संभावना है। मानसून की दस्तक और विदाई, दोनों में ही देर होने को जलवायु परिवर्तन से जोड़कर देखा जा रहा है। मालूम हो कि इस बार मानसून की बारिश के पैटर्न में भी खासा बदलाव देखने को मिला है। आमतौर पर पूरे मानसून में दो-तीन बार ही भारी बारिश होती है, जबकि इस बार ऐसा सात बार हुआ।

Indian Railway News: रेलवे समय पर ट्रेनों को चलाने के लिए बंद करने जा रहा ये सुविधा, जानें डिटेल

मानसून पूरी तरह सक्रिय

अभी तक मानसून पूरी तरह सक्रिय है। बारिश हो रही है और आगे भी होने की संभावना है। इसलिए फिलहाल इसकी विदाई को लेकर कुछ भी कहना मुश्किल है।

डा. एम महापात्रा, महानिदेशक, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग

विदाई तय तिथि से आगे

इस बार मानसून की विदाई तय तिथि से आगे रहेगी। तेज बारिश का दौर खत्म होने के बाद भी थोड़ी बहुत बारिश का दौर जारी रहेगा। हालांकि इसकी विदाई कब तक होगी, यह स्पष्ट कह पाना जल्दबाजी होगी।

महेश पलावत, उपाध्यक्ष, स्काईमेट वेदर

chat bot
आपका साथी