मिरांडा हाउस कालेज की एसोसिएट प्रोफेसर अपराजिता शर्मा का निधन, चर्चित हिमोजी एप बनाया

मिरांडा हाउस कालेज में हिंदी की एसोसिएट प्रोफेसर अपराजिता शर्मा का शुक्रवार शाम हृदयाघात से निधन हो गया। उनके आकस्मिक निधन से विश्वविद्यालय में शोक की लहर है। शिक्षकों और छात्रों ने एसोसिएट प्रो. अपराजिता शर्मा के निधन पर शोक जताया।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:45 AM (IST)
मिरांडा हाउस कालेज की एसोसिएट प्रोफेसर अपराजिता शर्मा का निधन, चर्चित हिमोजी एप बनाया
अपराजिता शर्मा का शुक्रवार शाम हृदयाघात से निधन। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। मिरांडा हाउस कालेज में हिंदी की एसोसिएट प्रोफेसर अपराजिता शर्मा का शुक्रवार शाम हृदयाघात से निधन हो गया। उनके आकस्मिक निधन से विश्वविद्यालय में शोक की लहर है। शिक्षकों और छात्रों ने एसोसिएट प्रो. अपराजिता शर्मा के निधन पर शोक जताया। मिरांडा हाउस कालेज की प्रोफेसर आभा देव हबीब ने बताया कि अपराजिता अपने परिवार के साथ रोहिणी में रहती थीं।

शुक्रवार शाम हार्ट अटैक आया। तत्काल उन्हें सरोज अस्पताल ले जाया गया लेकिन बचाया नहीं जा सका। उनके पति डॉ. भास्कर मोतीलाल नेहरू कालेज में प्रोफेसर हैं। आभा देव ने बताया कि अपराजिता का हाल ही में प्रमोशन हुआ था। उनकी असिस्टेंट प्रोफेसर से एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में पदोन्नति हुई थी। वो अध्यापन के साथ साथ एक कलाकार के रूप में छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय थी।

उनका बनाया हिमोजी एप बहुत चर्चित हुआ था। कुछ साल पहले हिमोजी एप लांच हुआ था। दरअसल, इमोजी तो सिर्फ भावनाओं का संचार करता है लेकिन हिमोजी में एक चरित्र के साथ कुछ शब्दों के जरिए भावनाओं को व्यक्त किया जाता है।

अपराजिता ने 270 से अधिक हिमोजी बनाए। जो गुस्सा, नाराजगी, प्यार, दोस्ती आदि पर आधारित हैं। आभा देव कहतीं हैं कि अपराजिता एक कलाकार थीं और कला के जरिए महिलाओं की व्यथा को समाज के सामने रखती थी। इंटरनेट मीडिया खासकर फेसबुक पर अपराजिता द्वारा ईजाद वर्चुअल कैरेक्टर अलबेली खासी लोकप्रिय है। कारण, अलबेली महिलाओं के हक की आवाज बुलंद करती है।

chat bot
आपका साथी