प्रदूषण से निपटने के लिए विशेषज्ञों की मदद से दीर्घकालिक कार्य योजना बनाना चाहते हैंः गोपाल राय

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर सरकार द्वारा खासतौर से वायु प्रदूषण को कम करने के लिए बहुत सारे पहल किए जा रहे हैं जिसमें मुख्य तौर पर दिल्ली के अंदर जो धूल का प्रदूषण है उस को नियंत्रित करने के लिए सरकार लगातार अभियान चला रही है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 09:26 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 09:26 PM (IST)
प्रदूषण से निपटने के लिए विशेषज्ञों की मदद से दीर्घकालिक कार्य योजना बनाना चाहते हैंः गोपाल राय
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की फाइल फोटो

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से सोमवार को विशेषज्ञों के साथ ऑनलाइन राउंड टेबल कांफ्रेंस की। उन्होंने कहा कि सितंबर में वायु प्रदूषण बढ़ता है, लेकिन हम तब तक इंतजार नहीं कर सकते। हम पूरे साल वाुय प्रदूषण से निपटने के लिए विशेषज्ञों की मदद से दीर्घकालिक कार्य योजना बनाना चाहते हैं।

विशेषज्ञों और संगठनों से मिले सुझावों के आधार पर सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार दीर्घकालिक कार्य योजना बनाएगी। उन्होंने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कई पहलें की हैं।

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर सरकार द्वारा खासतौर से वायु प्रदूषण को कम करने के लिए बहुत सारे पहल किए जा रहे हैं, जिसमें मुख्य तौर पर दिल्ली के अंदर जो धूल का प्रदूषण है, उस को नियंत्रित करने के लिए पिछले अक्टूबर के महीने से ही दिल्ली सरकार उस पर लगातार अभियान चला रही है। दिल्ली के अंदर जो वाहन प्रदूषण है, उसको नियंत्रित करने के लिए सरकार ने कई सारे पहल किए हैं, जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी से लेकर बसों की संख्या बढ़ाना है। साथ ही, हमने तत्कालिक पहल करते हुए रेड लाइट आँन, गाड़ी आँफ अभियान चलाया। इसके अलावा, दिल्ली में बाहर से जो पराली का प्रदूषण आता है, उसके लिए दिल्ली सरकार ने बायो डीकंपोजर का एक सफल प्रयोग किया है। दिल्ली के अंदर जितने बिजली बनाने वाले संयंत्र थे, जो प्रदूषण पैदा करते थे, उनको सरकार ने बंद कर दिया है।

प्रदूषण पैदा करने वाले उद्योगों को ईंधन बदल कर उनको प्राकृतिक गैस पर लाने का काम किया गया। दिल्ली सरकार ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी लेकर आई है। सरकार वृक्षारोपण अभियान के द्वारा दिल्ली में ग्रीन एरिया को बढ़ाने का काम कर रही है। दिल्ली के अंदर विदेशी कीकर का जो क्षेत्र है, उसको कैसे बदला जाए, उसके लिए एक कमेटी बनाकर काम किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी