Delhi Metro News: अब पूरी पिंक लाइन पर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, नोएडा-गुरुग्राम समेत अन्य शहरों को होगा लाभ

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) अधिकारियों का कहना है कि बृहस्पतिवार को दोपहर तक स्थिति स्पष्ट नहीं हुई तो दोनों कॉरिडोर का उद्घाटन अगले माह ही संभव हो सकेगा। इन दोनों कोरिडोर के शुरू होने से दिल्ली के साथ ही नोएडा व हरियाणा के यात्रियों को भी लाभ मिलेगा।

Jp YadavThu, 29 Jul 2021 08:04 AM (IST)
Delhi Metro News: अब पूरी पिंक लाइन पर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, नोएडा-गुरुग्राम समेत अन्य शहरों को होगा लाभ

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) की पिंक लाइन पर त्रिलोकपुरी-मयूर विहार पाकेट एक और ग्रे लाइन पर नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कारिडोर बनकर तैयार है। मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) की जांच के बाद इन्हें शुरू करने की अनुमति भी मिल गई है, लेकिन उद्घाटन की तारीख तय नहीं हो सकी है। सीएमआरएस से अनुमति मिलने के बाद दोनों कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन इसी माह शुरू करने की बात कही जा रही थी। इस माह में अब तीन दिन बचे हैं, लेकिन उद्घाटन की तारीख तय नहीं हो सकी है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) अधिकारियों का कहना है कि बृहस्पतिवार को दोपहर तक स्थिति स्पष्ट नहीं हुई तो दोनों कॉरिडोर का उद्घाटन अगले माह ही संभव हो सकेगा। इन दोनों कोरिडोर के शुरू होने से दिल्ली के साथ ही नोएडा व हरियाणा के यात्रियों को भी लाभ मिलेगा।

एक नजर में पिंक लाइन

कुल लंबाई 58.59 किलोमीटर कुल 38 स्टेशन 14 मार्च, 2018 को साउथ कैंपस से मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन के बीच शुरू हुई 6 अगस्त, 2018- साउथ कैंपस से लाजपत नगर तक विस्तार हुआ 31 अक्टूबर, 2018- त्रिलोकपुरी से शिव विहार तक विस्तार हुआ 31 दिसंबर, 2018- लाजपत नगर से मयूर विहार पाकेट एक तक विस्तार हुआ

यहां पर बता दें कि त्रिलोकपुरी से मयूर विहार के बीच मेट्रो का नेटवर्क तैयार होने के बाद पूरी पिंक लाइन पर मेट्रो दौड़ सकेगी। इसके बाद पिंक लाइन का पूरा फायदा यात्रियों को मिलने लगेगा। दरअसल, 58.59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर मौजूदा समय में दो हिस्से पर परिचालन हो रहा है। इसके तहत मजलिस पार्क से मयूर विहार पाकेट-एक और त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच मेट्रो का परिचालन हो रहा है।

यह भी पढ़ेंः जानिए क्यों एक्ट्रेस जूही चावला को वापस लेनी पड़ी याचिका, हाई कोर्ट ने लगाया था 20 लाख जुर्माना

जमीन विवाद के कारण मयूर विहार पाकेट-एक से त्रिलोकपुरी के बीच का कॉरिडोर पिंक लाइन के पूरे हिस्से के साथ बनकर तैयार नहीं हो पाया था। जमीन विवाद का मामला हल होने के बाद पिछले साल डीएमआरसी ने पिंक लाइन के बीच के हिस्से का काम शुरू कराया, लेकिन कोरोना के संक्रमण से काम प्रभावित हुआ। अब यह समस्या दूर हो गई है और अब पूरी पिंक लाइन पर मेट्रो दौड़ेगी।

Noida Plot News: दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा में जमीन खरीदने से पहले पढ़ें यह स्टोरी, DM ने जारी किया अलर्ट

ये भी पढ़ें- Good News: दो सप्ताह बाद दिल्ली के लोगों को मिल जाएंगी ये भी सुविधा, जानें अब क्या खोलने की है तैयारी

ये भी पढ़ें- दिल्ली हाइकोर्ट ने की अहम टिप्पणी, कहा ये दुर्भाग्यपूर्ण कि मानवीय त्रासदी का इस्तेमाल राजनीतिक लाभ के लिए किया गया

यह भी पढ़ेंः Yoga Health Benefits: मानसिक शांति में मददगार है योग, इन आसनों से मिलेगा विशेष फायदा

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.