DMRC देने जा रहा बड़ी सुविधा, ग्रे लाइन के नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कारिडोर पर कल से रफ्तार भरेगी मेट्रो

DMRC NEWS दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दोपहर 1230 बजे हरी झंडी दिखाकर मेट्रो के परिचालन का शुभारंभ करेंगे।

Prateek KumarFri, 17 Sep 2021 06:45 AM (IST)
सीएम केजरीवाल व केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी दिखाएंगे हरी झंडी।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। ग्रे-लाइन के नवनिर्मित नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कारिडोर पर मेट्रो परिचालन के लिए तारीख तय हो गई है। शनिवार से इस कारिडोर पर मेट्रो रफ्तार भरने लगेगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दोपहर 12:30 बजे हरी झंडी दिखाकर मेट्रो के परिचालन का शुभारंभ करेंगे।

शुभारंभ के बाद शाम पांच बजे यात्रियों के लिए खुलेंगे

इसके बाद शाम पांच बजे से यह मेट्रो कारिडोर यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। इससे ग्रे लाइन पर द्वारका से सीधे ढांसा बस स्टैंड तक मेट्रो की सेवा उपलब्ध हो जाएगी। इससे नजफगढ़ व ढांसा बार्डर के आसपास के गांवों के लोगों के लिए आवागमन की सुविधा बेहतर हो जाएगी।

इस कारिडोर पर तीन मेट्रो स्टेशन

मौजूदा समय में ग्रे लाइन के 4.3 किलोमीटर हिस्से पर द्वारका से नजफगढ़ के बीच मेट्रो का परिचालन हो रहा है। इस कारिडोर पर तीन मेट्रो स्टेशन हैं, जिसमें द्वारका, नंगली व नजफगढ़ स्टेशन शामिल हैं। इस मेट्रो कारिडोर को नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड तक बढ़ाया गया है। इसके लिए नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड के बीच 1.18 किलोमीटर का मेट्रो कारिडोर जुलाई से बनकर तैयार है। इस कारिडोर पर मेट्रो के परिचालन का ट्रायल भी हो चुका है।

इस कारण पहले हुआ था स्थगित

डीएमआरसी ने ग्रे लाइन के इस कारिडोर पर पिंक लाइन के मयूर विहार पाकेट एक-त्रिलोकपुरी कारिडोर के साथ ही छह अगस्त को मेट्रो का परिचालन शुरू करने की घोषणा की थी, लेकिन बाद में ग्रे लाइन के नवनिर्मित कारिडोर पर परिचालन शुरू करने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था। इस वजह से उस वक्त नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कारिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू नहीं हो सका था। अब 18 सितंबर से परिचालन शुरू हो जाएगा।

नोएडा व गाजियाबाद पहुंचना होगा आसान

ग्रे लाइन पर द्वारका मेट्रो स्टेशन ब्लू लाइन के साथ इंटरचेंज स्टेशन है। इससे ढांसा बस स्टैंड के आसपास के गांवों के लोग द्वारका स्टेशन पर मेट्रो बदलकर ब्लू लाइन की मेट्रो से आसानी से नोएडा व गाजियाबाद पहुंच सकेंगे। खास बात यह है कि ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन पर भूमिगत पार्किंग बनाई गई है। इसलिए आसपास के गांवों के लोग इस मेट्रो स्टेशन की पार्किंग में गाड़ी खड़ी करके मेट्रो से सफर कर सकेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.