Delhi Metro Good News: हजारों यात्रियों को दो दिन बाद डीएमआरसी देने जा रहा खास सुविधा, जानें डिटेल

Delhi Metro Good News दिल्ली मेट्रो यात्रियों की सुविधा के लिए अब लो फ्लोर फीडर बसों को उतार रही है जिससे लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी। यह सुविधा गुरुवार से लोगों के लिए शुरू हो जाएगी।इससे ना सिर्फ दिल्ली बल्कि एनसीआर के लाखों यात्रियों का सफर आसान हो जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 07:00 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 08:00 AM (IST)
Delhi Metro Good News: हजारों यात्रियों को दो दिन बाद डीएमआरसी देने जा रहा खास सुविधा, जानें डिटेल
दिल्ली-एनसीआर के लोगों की लाइफ-लाइन दिल्ली मेट्रो अब जल्द ही लोगों को एक और सुविधा देने जा रही है।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Delhi Metro Good News : दिल्ली-एनसीआर के लोगों की लाइफ-लाइन दिल्ली मेट्रो अब जल्द ही लोगों को एक और सुविधा देने जा रही है। दिल्ली मेट्रो अपने लाखों यात्रियों की सुविधा के लिए अब लो फ्लोर फीडर बसों (Feeder Electric Buses) को उतार रही है, जिससे लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी। यह सुविधा गुरुवार से लोगों के लिए शुरू हो जाएगी। इससे ना सिर्फ दिल्ली बल्कि एनसीआर के लाखों यात्रियों का सफर आसान हो जाएगा। 12 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस से पहले फीडर इलेक्ट्रिक बसों को दिल्ली में पहली बार ट्रायल के तौर पर मेट्रो गुरुवार से शुरू कर रहा है। इसमें करीब 25 बसें दो रूट पर चलेंगी।

मिली जानकारी के अनुसार इन बसों में सिर्फ दिल्ली मेट्रो स्मार्ड कार्ड या फिर मेट्रो की डीटीसी कार्ड से ही चलने की सुविधा दी जाएगी। इन बसों को कोरोना के कारण पूरी तरह से कान्टेक्टलेस (बिना छूए) अपनी सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस में स्मार्ट कार्ड से पैसे देने की सुविधा है। वहीं, इस बस में कंडक्टर भी नहीं रहेंगे, जिसके कारण इसमें एंट्री एवं एक्जिट पूरी तरह इलेक्ट्रिानिक सिस्टम पर आधारित है। बता दें कि मेट्रो कार्ड डीटीसी बसों में पहले से ही यात्रा के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। कैश पैसे देने की इजाजत नहीं है। यह सुविधा सिर्फ मेट्रो यात्रियों के लिए हैं।

इलेक्ट्रिक फीडर बसों की विशेषताएं

ये अत्याधुनिक ई-बसें विशेष रूप से डिजाइन की गई हैं और सीसीटीवी और जीपीएस उपलब्धता के साथ एक स्मार्ट परिवहन प्रणाली से पूरी तरह लैस है जिससे यात्रियों को सुविधा होगी। बस में में एंटी-स्किड, एंटी-ब्रेक लॉकिंग सिस्टम लगाया गया है। दरवाजों में खास सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। जब तक सभी दरवाजे बंद नहीं हो जाते, तब तक बसें नहीं चलेंगी। वहीं, किसी बाधा का पता चलने पर दरवाजे बंद नहीं होंगे। दिव्यांगजनों और बुजुर्ग यात्रियों के लिए खास ध्यान रखते हुए व्हीलचेयर के लिए बसों में रैंप और एंकर भी लगाया गया है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए इन बसों में पैनिक बटन और स्टॉप रिक्वेस्ट बटन भी लगे हैं।
chat bot
आपका साथी