Delhi Metro Service Timing: डीएमआरसी ने किया मेट्रो परिचालन के समय में बदलाव, ग्रीन लाइन पर यात्रा करने से पहले जान लें Timing

Delhi Metro Service Timing डीएमआरसी ने बताया कि ग्रीन लाइन पर पहली और आखिरी ट्रेन सेवाओं के समय में बदलाव किया है। डीएमआरसी की तरफ से संबंधित मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को इसके बारे में बताया भी जाएगा ताकि किसी को कोई परेशानी न हो।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:00 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:39 AM (IST)
Delhi Metro Service Timing: डीएमआरसी ने किया मेट्रो परिचालन के समय में बदलाव, ग्रीन लाइन पर यात्रा करने से पहले जान लें Timing
ग्रीन लाइन पर मेट्रो परिचालन के समय में बदलाव किया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पंजाबी बाग में निर्माणाधीन दिल्ली मेट्रो के पहले इंटरचेंज हाल्ट स्टेशन के प्लेटफार्म के निर्माण के लिए ग्रीन लाइन (कीर्ति नगर-इंद्रलोक-बहादुरगढ़) पर मेट्रो परिचालन के समय में बदलाव किया गया है। ग्रीन लाइन पर 18 से 30 जून के बीच सुबह में मेट्रो का परिचालन देर से शुरू होगा और रात में परिचालन जल्दी बंद हो जाएगा। ताकि ग्रीन लाइन पर हाल्ट स्टेशन के प्लेटफार्म का निर्माण हो सके।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि यह हाल्ट स्टेशन इस साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा, जो पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) के पंजाबी बाग पश्चिम स्टेशन के साथ इंटरचेंज होगा। इससे ग्रीन लाइन व पिंक लाइन के यात्री पंजाबी बाग पश्चिम स्टेशन पर उतरकर मेट्रो बदल सकेंगे।

दरअसल, पंजाबी बाग से ग्रीन लाइन मेट्रो और पिक लाइन मेट्रो दोनों गुजरती है, लेकिन वहां कोई इंटरचेंज स्टेशन नहीं है। इसे ध्यान में रखते हुए डीएमआरसी ग्रीन लाइन पर शिवाजी पार्क और पंजाबी बाग स्टेशन के बीच हाल्ट स्टेशन का निर्माण करा रहा है, जिसका नाम पंजाबी बाग पश्चिम हाल्ट स्टेशन होगा। पिछले साल से इसका निर्माण चल रहा है। इस हाल्ट स्टेशन पर दोनों तरफ (अप व डाउन) स्टील के प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। जिसकी लंबाई 155 मीटर होगी। इस स्टेशन पर टोकन की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। यात्री सिर्फ मेट्रो बदलने के लिए इस स्टेशन का इस्तेमाल कर सकेंगे।

यह इंटरचेंज स्टेशन पिंक लाइन के पंजाबी बाग पश्चिम स्टेशन से जुड़ा होगा। इसके लिए 230 मीटर लंबा फुट ओवरब्रिज बनाया जा रहा है। इसमें दो बड़े लिफ्ट व एस्केलेटर लगाए जाएंगे, ताकि यात्री हॉल्ट स्टेशन पर उतरकर आसानी से पिंक लाइन के स्टेशन पर पहुंच सकें। लिफ्ट में 26 यात्रियों के सवार होने की क्षमता होगी।

इसका निर्माण पूरा होने पर बहादुरगढ़, मुंडका, नांगलोई की तरफ से ग्रीन लाइन की मेट्रो में सफर करने वाले यात्री हाल्ट स्टेशन पर उतरकर पिंक लाइन की मेट्रो पकड़ सकेंगे। वहीं पिक लाइन के यात्री भी ग्रीन लाइन की मेट्रो पकड़कर आसानी से बहादुरगढ़ जा सकेंगे।

ग्रीन लाइन पर मेट्रो के परिचालन का समय

ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन (बहादुरगढ़ सिटी पार्क) से इंद्रलोक के लिए सुबह सात बजे पहली मेट्रो व रात में नौ बजे आखिरी मेट्रो मिलेगी। इसी तरह ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन से कीर्ति नगर के लिए पहली मेट्रो सुबह 7:18 बजे व आखिरी मेट्रो रात 9.30 बजे मिलेगी।

कीर्ति नगर व इंद्रलोक से बहादुरगढ़ जाने के लिए पहली मेट्रो सुबह 7:25 बजे मिलेगी व रात में आखिरी मेट्रो 9:30 बजे मिलेगी। जबकि रविवार के दिन कीर्ति नगर व इंद्रलोक स्टेशन से पहली मेट्रो सुबह 8:25 बजे व ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन (बहादुरगढ़ सिटी पार्क) से इंद्रलोक के लिए पहली मेट्रो सुबह आठ बजे और कीर्ति नगर के लिए सुबह 8:18 बजे उपलब्ध होगी।

chat bot
आपका साथी