Delhi Metro Service News: संचालन के बाद दिल्ली मेट्रो में सफर करने की सोच रहे हैं तो पढ़ें यह खबर

Delhi Metro Service News फीजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन सख्त से करने की कड़ी में अब मेट्रो के एक कोच में सिर्फ 50 यात्री ही सफर कर पाएंगे।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 06:24 PM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 10:17 AM (IST)
Delhi Metro Service News: संचालन के बाद दिल्ली मेट्रो में सफर करने की सोच रहे हैं तो पढ़ें यह खबर
Delhi Metro Service News: संचालन के बाद दिल्ली मेट्रो में सफर करने की सोच रहे हैं तो पढ़ें यह खबर

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro Service News: दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जंग लड़ते हुए मेट्रो ट्रेनों के संचालन की पूरी तैयारी कर ली है। बताया जा रहा है कि ट्रेनों का संचालन शुरू करने की सूरत में DMRC ने अभी से पूरा इंतजाम कर दिया है। इस बाबत मेट्रो ट्रेनों के साथ मेट्रो स्टेशनों पर सैनिजाइजेशन का काम लगातार चल रहा है। एक बड़ी बात यह है कि फीजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन सख्त से करने की कड़ी में अब मेट्रो के एक कोच में सिर्फ 50 यात्री ही सफर कर पाएंगे। मेट्रो अधिकारियों की मानें तो ऐसे नियमों के चलते किया जाएगा। ऐसे में 8 कोच वाली मेट्रो ट्रेन में सिर्फ 400 यात्री ही सफर कर पाएंगे।

परिचालन के लिए बने नियम

शारीरिक दूरी के नियमों के पालन के लिए दिशा निर्देश भी तैयार किए हैं। इसके लिए मेट्रो में एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई है। यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो, इसलिए सभी कोच में सीटों पर स्टीकर चिपकाए जा रहे हैं, ताकि यात्री एक सीट छोड़कर बैठ सकें। सभी स्टेशनों पर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट व टोकन वें¨डग मशीन (टीवीएम) के पास एक मीटर के अंतराल पर लाइनें खींच दी गई हैं।  फीजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के चलते मेट्रो ट्रेन के एक कोच में ज्यादा से ज्यादा 50 व्यक्ति ही यात्रा कर सकेंगे। 8 कोच वाली मेट्रो ट्रेन में एक फेरे में 400 यात्री ही सफर कर पाएंगे फीजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की शर्त पर खड़े होकर सफर की अनुमति DMRC दे सकता है। इसके लिए 2 यात्रियों के बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी रहनी चाहिए।

यात्रियों के लिए अनिवार्य होंगे ये नियम

आरोग्य सेतु ऐप करना होगा डाउनलोड। मास्क लगाना अनिवार्य होगा। बुखार, सर्दी और जुकाम आदि होने की स्थिति में मेट्रो यात्रा करने की कोशिश नहीं करें। सैनिटाइजर भी लेकर चलें तो बेहतर होगा।
chat bot
आपका साथी