top menutop menutop menu

Delhi Metro Service News: दिल्ली मेट्रो को हर महीने हो रहा 300 करोड़ रुपये का नुकसान

Delhi Metro Service News: दिल्ली मेट्रो को हर महीने हो रहा 300 करोड़ रुपये का नुकसान
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 07:42 AM (IST) Author: JP Yadav

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro Service News: हर महीने 300 करोड़ रुपये का नुकसान झेल रहे दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के लिए राहत भरी खबर आ रही है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी की ओर से इशारा मिला है कि अगले एक-दो सप्ताह के दौरान मेट्रो परिचालन का दिशा-निर्देश तैयार हो जाएगा। यह यात्रियों के कहीं ज्यादा दिल्ली मेट्रो के स्टाफ के लिए खुशखबरी है।डीएमआरसी से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि दुनिया के कई शहरों में सहूलियत और सुरक्षा के साथ मेट्रो ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत कम यात्रियों के लिए ट्रेनें संचालित की जा रही हैं। दुनिया के कई देशों में तो 50 फीसद से भी कम यात्रियों के साथ मेट्रो ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 

4 महीने में दिल्ली मेट्रो को हुआ 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का घाटा

जानकारों की मानें तो 22 मार्च से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो रेल निगम को 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। अब तक मेट्रो को 1350 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है। रोजाना 10 करोड़ रुपये का घाटा रहा है। स्थिति यह बन गई है कि डीएमआरसी के पास लोन की किश्त चुकाने के लिए पैसे तक नहीं हैं।ऐसे में डीएमआरसी खुद भी चाहता है कि मेट्रो ट्रेनों का संचालन जल्द से जल्द शुरू हो।

मेट्रो संचालन के लिए यह है योजना

50 फीसद या उससे भी कम क्षमता के साथ परिचालन शुरू किया जा सकता है। स्टेशन से लेकर मेट्रो ट्रेन में मुसाफिरों को शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना होगा। एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था होगी। इसके लिए मेट्रो ट्रेनों में प्रत्येक कोच में स्टीकर तक लगा दिए गए हैं। इसके अलावा स्मार्ट कार्ड से ही यात्री सफर कर पाएंगे। सिर्फ सरकारी कर्मचारी, स्वास्थ्य कर्मचारी व कुछ जरूरी सेवाओं से संबंधित पेशेवर लोग ही मेट्रो में सफर कर पाएंगे।  आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा। प्रत्येक यात्री को मास्क अनिवार्य रूप से लगाना होगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.