Delhi Metro Commuters Alert ! दिल्ली मेट्रो के स्टेशन करने पड़े बंद, वापस लौटे यात्री; पढ़िये- पूरा मामला

Delhi Metro Commuters Alert ! बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के कई मेट्रो स्टेशनों पर अचानक भीड़ बढ़ गई ऐसे में डीएमआरसी के अधकारियों ने तत्काल फैसला लेते हुए कई मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया।

Jp YadavThu, 17 Jun 2021 12:07 PM (IST)
Delhi Metro Commuters Alert ! दिल्ली मेट्रो के स्टेशन करने पड़े बंद, वापस लौटे यात्री; पढ़िये- पूरा मामला

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देश की राजधानी दिल्ली में 14 जून से अनलॉक-3 के तहत बाजार और दुकानों को खोलने के साथ तमाम काम-धंधों की शुरुआत भी हो गई है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में तेजी से लोगों की आवाजाही भी बढ़ी है। इसका नजारा दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों और संचालित ट्रेनों में देखा जा रहा है। जागरण संवाददाता के मुताबिक, बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली मेट्रो रेल निगम के कई मेट्रो स्टेशनों पर अचानक भीड़ बढ़ गई, जिससे यात्रियों के बीच कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा था। ऐसे में डीएमआरसी के अधिकारियों ने तत्काल फैसला लेते हुए इनमें से रिठाला मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया। इसके अलावा, दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ नियंत्रित करने लोगों को लाइन में लगने के कहा। वहीं डीएमआरसी के मुताबिक, यात्रियों की भारी भीड़ के चलते पश्चिमी दिल्ली के रिठाला मेट्रो स्टेशन को बंद करना पड़ा। बताया जा रहा है कि मेट्रो स्टेशन के बाहर लोगों की संख्या ज्यादा बढ़ने की वजह से स्टेशन को बंद कर दिया गया। वहीं इससे पहले द्वारका मोड़ मेट्रो स्टेशन पर बृहस्पतिवार सुबह पीक आवर में लोगों को मेट्रो ट्रेन के लिए 40 मिनट तक इंतजार करना पड़ा। हालांकि, दिन चढ़ने के साथ ही हालात सामान्य हो गए। 

बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम पहले ही लोगों हिदायत दे चुका है कि यात्रियों को स्टेशन पर मेट्रो के लिए 15 मिनट का इंतजार करना होगा, जबकि इंटरचेज के लिए 15 से 20 मिनट, वहीं कुछ चुनिंदा इंटरचेंज पर 30 मिनट तक का इंतजार करना होगा। ऐसे में लोग हालात के मद्देनजर समय से पहले घरों से निकलें।

पीक आवर में इन स्टेशनों पर आई दिक्कत

द्वारका मोड़ मेट्रो स्टेशन राजीव चौक मेट्रो स्टेशन साकेत नई दिल्ली चांदनी चौक सीलमपुर कुतुब मीनार  कश्मीरी गेट

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते डीएमआरसी के अपने मेट्रो स्टेशनों पर सख्ती बरत रहा है। शारीरिक दूरी के नियमों और मास्क नहीं लगाने की स्थिति में मेट्रो स्टेशन के अंदर यात्रियों को प्रवेश नहीं दिया जाता है।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, पीक आवर में भीड़ अधिक होने के कारण शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन होता है, इसलिए मेट्रो स्टेशन को बंद करना पड़ता है। बृहस्पतिवार ऐसे ही हालात के मद्देनजर रिठाला मेट्रो स्टेशन बंद करना पड़ा, हालांकि थोड़ी देर बाद खोल भी दिया गया। फिलहाल हालात सामान्य हैं। शाम को पीक आवर में फिर दिक्कत आ सकती है।

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो स्टेशनों और मेट्रो ट्रेन में यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करने और मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपये का चालान किया जा रहा है। 

इसे भी पढ़ेंः Delhi Metro Green Line: यात्री ध्यान दें, मेट्रो परिचालन के समय में बदलाव, ऑफिस जाने वालों पर पड़ेगा असर

दिल्ली मेट्रो के जांच दस्ता (Delhi Metro's Flying Squads) ट्रेनों में यात्रा के दौरान मास्क नहीं पहनने या फिर शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं करने पर 200 रुपये का चालान कर रहा है।

दिल्ली में अब करिए 'डिप्लोमा इन मेडिटेशन एंड योग' का कोर्स, सीएम केजरीवाल 21 जून को करेंगे लांच

जानिये- दिल्ली मेट्रो के बारे में


दिल्ली मेट्रो रेल निगम की स्थापना 3 मई 1995 को हुई। 7 साल बाद दिल्ली मेट्रो की पहली ट्रेन 24 दिसंबर 2002 को 8.4 किलोमीटर लंबे शाहदरा-तीसहजारी कॉरीडोर पर चली।  ढाई दशक के दौरान दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने 400 किलोमीटर लंबा नेटवर्क स्थापित कर लगभग 60 लाख लोगों के आवागमन को सुगम बनाया है। कोरोना के चलते दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज के काम की गति धीमी नहीं होती तो 2021 तक विश्व का तीसरा सबसे लंबा मेट्रो रेल नेटवर्क हो जाता, लेकिन यह एक-दो साल के भीतर संभव होगा। अगले कुछ सालों के दौरान चौथे चरण का काम खत्म होते ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 490 किलोमीटर का हो जाएगा। इसके साथ डीएमआरसी विश्व का तीसरा सबसे लंबा नेटवर्क बन जाएगा। फिलहाल विश्व का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क शंघाई का है जो करीब 588 किलोमीटर तक फैला है। दूसरे पायदान में 554 किलोमीटर लंबे मेट्रो रेल नेटवर्क के साथ बीजिंग मेट्रो का है। 

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.