Delhi Metro: 6 अगस्त से पिंक लाइन पर करें सफर, ग्रे लाइन के लिए अभी और इंतजार, जानिए किन कारणों से ग्रे लाइन का उद्घाटन टला

दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन के नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड और पिंक लाइन पर त्रिलोकपुरी-मयूर विहार पाकेट एक कॉरिडोर का कारिडोर शामिल था। अब एक लाइन ही 6 अगस्त को यात्रियों के लिए खोली जा सकेगी। ग्रे लाइन यानि नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड का उद्घाटन कार्यक्रम टाल दिया गया है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:04 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:04 PM (IST)
Delhi Metro: 6 अगस्त से पिंक लाइन पर करें सफर, ग्रे लाइन के लिए अभी और इंतजार, जानिए किन कारणों से ग्रे लाइन का उद्घाटन टला
ग्रे लाइन यानि नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड का उद्घाटन कार्यक्रम टाल दिया गया है।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। 6 अगस्त यानि शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन की दो नई लाइनों का उद्घाटन होना था। इसमें दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन(Grey Line extension) के नजफगढ़-ढांस बस स्टैंड (Najafgarh-Dhansa Bus Stand extension) और पिंक लाइन पर त्रिलोकपुरी-मयूर विहार पाकेट एक कॉरिडोर ( Mayur Vihar Pocket 1 and Trilokpuri Sanjay Lake stations) का कारिडोर शामिल था। मगर अब इसमें से सिर्फ एक लाइन ही 6 अगस्त को यात्रियों के लिए खोली जा सकेगी। ग्रे लाइन यानि नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड का उद्घाटन कार्यक्रम टाल दिया गया है। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने अपने ट्विटर हैंडल से इसकी सूचना दी है।

Opening of the Dhansa Bus Stand extension of Grey Line is being postponed because of pending work outside the station. Inauguration of the section will be intimated shortly. Meanwhile, inauguration of the Trilokpuri section on Pink Line will be held on 6th August as announced.— Delhi Metro Rail Corporation I कृपया मास्क पहनें😷 (@OfficialDMRC) August 4, 2021


इससे पहले मेट्रो की ओर से बताया गया था कि इन दोनों कॉरिडोर पर मेट्रो का उद्घाटन समारोह छह अगस्त को किया जाएगा। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इसका उद्घाटन करेंगे। मगर अब इनमें से सिर्फ एक लाइन का ही उद्घाटन अब किया जाएगा।
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गलहोल की आपत्ति के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने छह अगस्त को नजफगड़-ढांसा बस स्टैंड मेट्रो कोरिडोर के उद्घाटन कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। डीएमआरसी का कहना है कि उस दिन सिर्फ पिंक लाइन पर त्रिलोकपुरी-मयूर विहार पाकेट एक कोरिडोर का उद्घाटन होगा।

गहलोत ने सोमवार को डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह को पत्र लिखकर ढांसा रोड को दुरुस्त करके आवाजाही के लिए नहीं खोला जाता है तब तक मेट्रो कोरिडोर के उद्घघाटन का फायदा नहीं है क्योंकि लोगों को मेट्रो स्टेशन पहुंचने में दिक्कत होगी। मंत्री की आपत्ति के बाद डीएमआरसी ने उद्घाटन कार्यक्रम स्थगित करने का फैसला किया है। मेट्रो के भूमिगत रिवर्सल ट्रैक का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए ढांसा रोड के खैरा मोड़-गोपाल नगर तक के हिस्से को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद किया गया था। डीएमआरसी का कहना है कि निर्माण कार्य पूरा हो गया है। वाहनों की आवाजाही के लिए बंद की गई सड़क को जल्द दुरुस्त कर दिया जाएगा। इस वजह से लगभग 15 दिनों बाद इस कोरिडोर का उद्घाटन होगा।

हजारों यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

जानकारी के अनुसार, मौजूदा समय में पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से मयूर विहार पॉकेट एक और त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच मेट्रो का परिचालन किया जा रहा है। इन रूट पर मेट्रो ट्रेन के ट्रायल के बाद मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से परिचालन के लिए मंजूरी भी मिल चुकी है। अब इसके शुरू होने से शिव विहार से मजलिस पार्क तक यात्री सफर कर पाएंगे।

chat bot
आपका साथी