Delhi Metro News: दिल्ली का लाल किला मेट्रो स्टेशन बना अवैध पार्किंग का अड्डा

Delhi Metro News मेट्रो स्टेशन के फुटपाथ पर इन दिनों हजारों बाइक और स्कूटी खड़ी होती हैं। जो एक अवैध पार्किंग का अड्डा बन गया है।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 12:33 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 12:33 PM (IST)
Delhi Metro News: दिल्ली का लाल किला मेट्रो स्टेशन बना अवैध पार्किंग का अड्डा
Delhi Metro News: दिल्ली का लाल किला मेट्रो स्टेशन बना अवैध पार्किंग का अड्डा

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। कोरोना वायरस के कारण पिछले तीन महीने से मेट्रो सेवा बंद हैं। इसके कारण इन दिनों लाल किला मेट्रो स्टेशन पर अवैध पार्किंग का अड्डा बन गया है। पुरानी दिल्ली और लाल किला घूमने आने वाले लोग अपने दोपहिया वाहन मेट्रो स्टेशन पर ही पार्क करके चले जाते हैं, जिसके कारण सड़क पर चलने वाला यातायात भी प्रभावित हो रहा है। वहीं, मेट्रो सेवा बंद होने के कारण मेट्रो, नगर निगम और पुलिस के अधिकारी भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। भागीरथ प्लेस के दुकानदारों को इसके कारण परेशानी हो रही है। उनके ग्राहक उनकी दुकान तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। लाल किला मेट्रो स्टेशन के पास भागीरथ बाजार है, जहां दवाइयों और बिजली के सामान के थोक की दुकानें हैं।

दवाई की दुकान करने वाले बिजेंद्र गोयल का कहना है कि मेट्रो स्टेशन के फुटपाथ पर इन दिनों हजारों बाइक और स्कूटी खड़ी होती हैं। जो एक अवैध पार्किंग का अड्डा बन गया है। उनका कहना है कि मेट्रो के पास वाले रास्ते से निकलकर ही ग्राहक दुकान तक आते हैं, लेकिन इन दिनों ग्राहकों को आने में अच्छी खासी परेशानी उठानी पड़ रही है, जिसके चलते वह दूसरे रास्ते से होते हुए अन्य दुकानों पर चले जा रहे हैं। उनका कहना है कि अवैध पार्किंग के कारण उन्हें परेशानी हो रही है।

वही, डीजे साउंड की दुकान करने वाले रवि वर्मा ने बताया कि लॉकडाउन होने के कारण मेट्रो स्टेशन बंद है, जिसके चलते लोगों ने मेट्रो के गेट और परिसर के बाहर अवैध पार्किंग करनी शुरू कर दी है। इससे आम लोगों को दिक्कत हो रही है।

लाल किले के बाहर लगता है जाममेट्रो स्टेशन पर वाहन खड़ा करने के चक्कर में लाल किले के बाहर बनी सड़क पर जाम लगने में इन दिनों अवैध पार्किंग भी एक कारण बन रहा है। वाहनों के दबाव के कारण सड़क पर पहले ही जाम रहता है, लेकिन स्टेशन पर बाइक और स्कूटी खड़ी करने वालों के चक्कर में सड़क पर यातायात भी प्रभावित हो रहा है। इसके कारण लोगों को पांच मिनट की दूरी तय करने में 20 से 30 मिनट का समय लग जाता है।

अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि मेट्रो स्टेशन के बाहर अवैध रूप से बन रही पार्किंग पर स्थानीय अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। उनका कहना है कि मेट्रो प्रबंधन को इस ओर ध्यान देकर पार्किंग को खाली कराना चाहिए, जिससे भविष्य में मेट्रो यात्रियों और बाजार में आने वाले लोग को दिक्कत ना हो। वहीं, नगर निगम, प्रशासन और यातायात पुलिस को भी इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। 

chat bot
आपका साथी