Delhi Weather ALERT! राहत का दौरा खत्म, एक-दो दिन में 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा अधिकतम पारा; लू भी चलेगी

मौसम विभाग की मानें तो अगले एक-दो दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी। अधिकतम पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा साथ ही दिन में गर्म हवा का दौर भी देखने को मिल सकता है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 09:54 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 09:54 AM (IST)
Delhi Weather ALERT!  राहत का दौरा खत्म, एक-दो दिन में 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा अधिकतम पारा; लू भी चलेगी
इस सप्ताह लू चलने की भी संभावना जताई गई है।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में मौसम का पूरी तरह से बदल गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत का दौर अब खत्म होने को है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले एक-दो दिन में ही दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच जाएगा। इस दौरान अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि होगी, जिससे रात में भी गर्मी होगी। मौसम विभाग का कहना है कि जिस तरह से मौसम में बदलाव आ रहा है। उससे इस सप्ताह लू चलने की भी संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी। अधिकतम पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा, साथ ही दिन में गर्म हवा का दौर भी देखने को मिल सकता है।

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 38.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान पिछले एक दशक में सबसे कम रहा। इससे पहले 2014 में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का स्तर 17 से 62 फीसद रहा। स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में अधिकतम तापमान 40 डिग्री पार करते हुए 41.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। पूसा में 40 डिग्री, नजफगढ़ में 40.3, नरेला में 40.8 और रिज 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दूसरी तरफ दिल्ली- एनसीआर की हवा रविवार को भी मध्यम श्रेणी में ही बनी रही। केवल गाजियाबाद की हवा 232 के साथ खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 186 दर्ज किया गया। सफर के मुताबिक अगले 24 घंटे में भी हवा की स्थिति में बदलाव नहीं होने की संभावना है और स्थिति यथावत रहेगी।

दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट के बीच चलेगी मेट्रो ट्रेन ! ग्रेटर नोएडा से सिर्फ 25 मिनट में पहुंचेंगे यात्री; पढ़िये- पूरा प्लान

एनसीआर के शहरों का एक्यूआइ दिल्ली-186 फरीदाबाद-146 गाजियाबाद-232 ग्रेटर नोएडा-183 गुरुग्राम-162 नोएडा-163

chat bot
आपका साथी