दिल्ली के बाजारों में कोरोना नियमों का पालन करने में लापरवाही, बिना मास्क खरीददारी करने उमड़ी लोगों की भीड़

लोग पुरानी और नई दिल्ली के बाजारों में बिना मास्क लगाए बेफिक्र होकर घूम रहे हैं। सदर बाजार से लेकर चांदनी चौक दरियागंज व जामा मस्जिद समेत अन्य बाजारों में भी खरीदारी के लिए पहुंच रहे लोगों की वजह से भीड़ हो रही है।

Pradeep ChauhanSun, 05 Dec 2021 08:46 AM (IST)
बाजारों में लोगों को कोरोना के लिए जारी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में कोरोना संक्रमण और कोरोना के ओमिक्रोन वैरियंट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसके बावजूद लोग पुरानी और नई दिल्ली के बाजारों में बिना मास्क लगाए बेफिक्र होकर घूम रहे हैं। सदर बाजार से लेकर चांदनी चौक, दरियागंज व जामा मस्जिद समेत अन्य बाजारों में भी खरीदारी के लिए पहुंच रहे लोगों की वजह से भीड़ हो रही है। इसकी वजह से शारीरिक दूरी के नियम का पालन भी नहीं हो रहा है और बड़ी संख्या में लोग मास्क भी नहीं लगा रहे हैं।

इन दिनों बाजारों में चालान काटने वाली प्रशासनिक और पुलिस टीम की भी सख्ती नजर नहीं आ रही है। हालांकि मध्य जिले के एडीएम नागेंद्र त्रिपाठी का कहना है कि सिविल डिफेंस की टीमों को लगाया गया है, जो नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। बाजारों में लोगों को कोरोना के लिए जारी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। दुकानदारों को भी बाजार में नियमों का पालन कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

कनाट प्लेस में नहीं हो रहा नियमों का पालन : कनाट प्लेस में शनिवार दोपहर एक बजे घूमने और खरीदारी करने के लिए आने वाले लोग नियमों का पालन करते हुए नहीं दिखे। आउटर और इनर सर्कल पर लोग बिना मास्क के पुलिसकर्मियों के सामने से आते-जाते दिख रहे हैं। इसके बावजूद पुलिसकर्मी नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों के चालान तक नहीं काट रहे हैं। वहीं, सेंट्रल पार्क के अंदर भी युवा मास्क नहीं लगा रहे हैं। युवक अपने दोस्तों के साथ बेफिक्र होकर वीडियो और फोटो शूट करा रहे हैं।

सदर में खरीदारी करने वाले तोड़ रहे नियम : इन दिनों सदर बाजार में क्रिसमस डे के लिए और अन्य सामान की खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। लोग बिना मास्क के दुकानों पर खरीदारी कर रहे हैं। बाजार में पटरी पर हुए अतिक्रमण के कारण सड़क पर चलने की जगह कम हो गई है। इसके कारण लोगों के बीच शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं हो रहा है। दुकानदार भी मास्क नहीं लगा रहे हैं।

सदर बाजार में शापिंग करने वालों की इतनी भीड़ है कि शारीरिक दूरी तो दूर, लोग मुंह पर बिना मास्क के खुलेआम घूमते नजर आए। ऐसा करना कोरोना नियमों का उल्लंघन तो है ही, साथ में परिवार वालों की जिंदगी से भी खिलवाड़ है। ध्रुव कुमार

जनपथ में कपड़ों की खरीदारी में भूल रहे मास्क पहनाना

पुलिस की ओर से लगातार कोरोना नियमों का पालन करने की अपील के बीच भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। जनपथ में गर्म कपड़ों की खरीदारी करने के लिए आने वाले लोग खरीदारी करते वक्त मास्क नहीं पहन रहे हैं, जबकि बाजार में अंदर पुलिसकर्मी भी घूमते नजर आ रहे हैं, लेकिन वे भी लोगों को इसके लिए सतर्क नहीं कर रहे हैं। शाम को खरीदारों की संख्या अधिक होने के कारण शारीरिक दूरी के नियम का पालन भी नहीं हो रहा है।

दुकानदार में प्रवेश से पूर्व सैनिटाइजर की व्यवस्था दुकानदारों ने कर रखी है। साथ ही ग्राहकों से भी मास्क पहनने के लिए आग्रह किया जाता है। सड़क पर चलने वाले लोग नियमों का पालन करें, उसकी जिम्मेदारी प्रशासन की है। देवराज बवेजा, अध्यक्ष, दिल्ली व्यापार महासंघ

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.