Delhi Lockdown: पुलिसकर्मियों को कोरोना से बचाने के लिए दिया जा रहा कोरोना किट, जानिए क्या-क्या है इसमें शामिल

संक्रमण से बचने के लिए पुलिसकर्मियों को एक जरूरी सामग्री प्रदान की जा रही है। इसे कोरोना किट का नाम दिया गया है। पुलिस अधिकारियों को उम्मीद है कि इस किट का इस्तेमाल व जरूरी सावधानियां बरतने पर पिछली बार की तरह कोरोना का कहर पुलिसकर्मियों पर नहीं टूटेगा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 03:09 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 03:09 PM (IST)
Delhi Lockdown: पुलिसकर्मियों को कोरोना से बचाने के लिए दिया जा रहा कोरोना किट, जानिए क्या-क्या है इसमें शामिल
पुलिसकर्मियों को एक बार फिर जरूरी सामग्री प्रदान की जा रही है। इसे कोरोना किट का नाम दिया गया है।

नई दिल्ली, [गौतम कुमार मिश्रा]। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए पुलिसकर्मियों को एक बार फिर जरूरी सामग्री प्रदान की जा रही है। इसे कोरोना किट का नाम दिया गया है। पुलिस अधिकारियों को उम्मीद है कि इस किट का इस्तेमाल व जरूरी सावधानियां बरतने पर पिछली बार की तरह कोरोना वायरस का कहर पुलिसकर्मियों पर नहीं टूटेगा। वे संक्रमण से बचे रहेंगे और जरूरतमंदों की हरसंभव मदद करते रहेंगे।

पुलिसकर्मियों को जो किट प्रदान किए जा रहे हैं उसमें मास्क, सैनिटाइजर, दस्ताने व आयुर्वेदिक दवाएं हैं। पश्चिमी जिला पुलिस की ओर से तो पुलिसकर्मियों को किट में च्यवनप्राश व शहद भी दिए जा रहे हैं। यानि किट में एक तरफ संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी सामग्री है तो दूसरी ओर पुलिसकर्मियों की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो, इसका भी ख्याल रखा गया है। अधिकारियों का कहना है कि कोरोना को काबू में रखने के लिए यह जरूरी है कि हम बेवजह घर से नहीं निकलें लेकिन पुलिसकर्मियों की डयूटी ही ऐसी है कि उन्हें घर से बाहर निकलना ही पड़ेगा। लेकिन पुलिसकर्मी भी तभी अपने कर्तव्यों का सम्यक निर्वहन कर सकेंगे जब वे पूरी तरह स्वस्थ हों। इसी बात को देखते हुए ये उपाय किए जा रहे हैं।

थानों में भी बरती जा रही सतर्कता

पश्चिमी जिला के सभी थानों में शरीर का तापमान पता करने के लिए टैंपरेचर गन व आक्सीजन के स्तर का पता करने के लिए आक्सीमीटर मुहैया कराए गए हैं। परिसर में आने से पहले लोगों के भी तापमान पर नजर रखी जा रही है। दिक्कत नजर आने पर चिकित्सकों से संपर्क किया जाता है। परिसर को समय समय पर सैनिटाइज किया जा रहा है।

पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए जो भी कदम जरूरी हैं, वे उठाए जा रहे हैं। पुलिसकर्मियों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़े, इस दिशा में भी प्रयास किए जा रहे हैं। बेहतर कामकाज के लिए स्वस्थ होना भी जरूरी है।

(सुबोध कुमार गोस्वामी, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त द्वितीय, पश्चिमी जिला)

chat bot
आपका साथी