Delhi Water News : घरों तक पानी पहुंचाने के मामले में दिल्ली पूरे देश में बेहतर

Delhi Water News सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में जहां पाइपलाइन से पानी आपूर्ति की जा रही है वहां भी कई जगह पानी की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। 58.8 फीसद घरों में पानी को शुद्ध करने के लिए इलेक्टिक प्यूरिफायर का उपयोग किया जा रहा है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:24 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:24 AM (IST)
Delhi Water News : घरों तक पानी पहुंचाने के मामले में दिल्ली पूरे देश में बेहतर
Delhi Water News : घरों तक पानी पहुंचाने के मामले में दिल्ली पूरे देश में बेहतर

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। पाइपलाइन के माध्यम से घरों तक पानी पहुंचाने के मामले में दिल्ली का फीसद पूरे देश में बेहतर है। पाइपलाइन के जरिए पूरे देश में महज 21.3 फीसद घरों तक पानी पहुंचता है तो दिल्ली में 76 फीसद घरों तक जल बोर्ड की पाइपलाइप से पानी पहुंचता है। दिल्ली में पीने के पानी व सफाई कार्य पर किए दिल्ली सरकार के सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली में बोतलबंद पानी पीने वालों की संख्या बीते कुछ वर्षों में बढ़ गई है। यह संख्या दोगुनी हो गई है। 2014 में दिल्ली की आबादी का कुल तीन फीसद लोग बोतलबंद पानी का उपयोग करते थे, जोकि अब बढ़कर सात फीसद हो गया है।

झुग्गियों में 44 फीसद लोग बोतल बंद पानी पर निर्भर

दिल्ली के झुग्गी-बस्ती वाले इलाकों में लगभग 44 फीसद जनता बोतलबंद पानी का उपयोग करते हैं। इसका प्रमुख कारण यहां पानी की पाइपलाइन नहीं होना है। लोगों के पास बोतलबंद पानी के उपयोग के सिवा कोई विकल्प नहीं है।

58 फीसद लोग करते हैं प्यूरीफायर का उपयोग

सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में जहां पाइपलाइन से पानी आपूर्ति की जा रही है, वहां भी कई जगह पानी की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। दिल्ली के लगभग 58.8 फीसद घरों में पानी को शुद्ध करने के लिए इलेक्टिक प्यूरिफायर का उपयोग किया जा रहा है। इसमें शहरी इलाकों में 59.2 फीसद घरों में इलेक्टिक प्यूरिफायर का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि 40.3 फीसद ग्रामीण इलाकों में लोग पानी की गुणवत्ता सुधारने के लिए इलेक्टिक प्यूरिफायर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

24 घंटे पानी की योजना पर काम कर रही है दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार दिल्ली में 2024 तक प्रत्येक घर में 24 घंटे पानी की आपूर्ति की योजना पर काम कर रही है। इसके लिए दिल्ली को तीन मंडलों में विभाजित किया गया है। यह क्षेत्र पूर्वी -उत्तर पूर्वी-दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी मंडल, पश्चिम-उत्तरी पश्चिमी दिल्ली में है। योजना के तहत राजधानी की 77 फीसद आबादी को पानी की आपूर्ति की जाएगी। अभी मालवीय नगर, वसंत विहार और नांगलोई इलाकों में 24 घंटे पानी की आपूर्ति के लिए तीन प्रायोगिक परियोजनाओं के तहत 12 फीसद आबादी को पानी की आपूर्ति की जा रही है।

chat bot
आपका साथी