समलैंगिक विवाह को मान्यता देने की मांग याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

विशेष हिंदू और विदेशी विवाह कानूनों के तहत समलैंगिक विवाह को मान्यता देने की मांग वाली विभिन्न याचिकाओं पर कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग कराने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है।

Vinay Kumar TiwariWed, 01 Dec 2021 01:24 PM (IST)
लाइव स्ट्रीमिंग कराने का निर्देश की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। विशेष हिंदू और विदेशी विवाह कानूनों के तहत समलैंगिक विवाह को मान्यता देने की मांग वाली विभिन्न याचिकाओं पर कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग कराने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल व न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ ने इसके साथ ही इस मामले को लेकर दायर तीन नई याचिकाओं पर नोटिस भी जारी किया। अब तक इस तरह की कुल आठ याचिकाएं दायर हो चुकी हैं।

मामले में अगली सुनवाई तीन फरवरी को होगी। दो समलैंगिकों द्वारा दायर की गई याचिका के अनुसार उन्होंने फरवरी 2018 में वाराणसी में शादी की थी और अब मान्यता की मांग कर रहे हैं। एक ट्रांसजेंडर ने सेक्स रि-असाइनमेंट सर्जरी करवाने के बाद शादी की मान्यता की मांग की है। वहीं, अभिजीत अय्यर मित्रा की लंबित याचिका में आवेदन दाखिल मांग की गई है कि अंतिम दलीलों की लाइव स्ट्रीमिंग यूट्यूब या किसी अन्य प्लेटफार्म के माध्यम से की जाए।

उधर हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार, फेसबुक व दिल्ली पुलिस को जारी किया नोटिस किया है। फेसबुक अकांउट के हैक होने को लेकर भोजपुरी फिल्म अभिनेत्री नेहा श्री की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने फेसबुक, दिल्ली सरकार और पुलिस को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति रजनीश भटनागर की पीठ ने दिल्ली सरकार, फेसबुक व पुलिस को नोटिस जारी करते हुए सुनवाई 28 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी।

अधिवक्ता कार्तिके माथुर के माध्यम से दाखिल याचिका में नेहा ने कहा कि उनके फेसबुक एकांउट से हैकर अश्लील फोटो व टिप्पणियां कर उनकी प्रतिष्ठा को खराब किया जा रहा है। नेहा ने कहा कि 19 अक्टूबर की रात को उन्हें फेसबुक से एक ईमेल मिला जिसमें बताया गया कि उसे पेज के एडमिन के पद से हटा दिया गया है। उन्होंने तुरंत फेसबुक से अपने अकाउंट के हैं¨कग के बारे में शिकायत की, लेकिन पेज तक पहुंच नहीं होने की वजह से उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

उन्होंने दिल्ली पुलिस के साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई, लेकिन वहां से भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। नेहा ने दिल्ली सरकार व फेसबुक को मीडिया प्लेटफार्म पर अपने पेज एवं अकाउंट को बहाल करने का निर्देश देने की मांग की है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.