दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को ऑनलाइन डिग्री देने के लिए कहा, मेल आइडी पर मिलेगी डिजिटल डिग्री

दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यायलों को डिजिटल डिग्री देने का आदेश दिया है। यह सारी डिग्रियां स्टूडेंट्स के मेल पर दी जाएंगी। इसके लिए 13 अगस्त तक की तिथि दी गई है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 02:38 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 03:10 PM (IST)
दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को ऑनलाइन डिग्री देने के लिए कहा, मेल आइडी पर मिलेगी डिजिटल डिग्री
दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को ऑनलाइन डिग्री देने के लिए कहा, मेल आइडी पर मिलेगी डिजिटल डिग्री

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यायलों को डिजिटल डिग्री देने का आदेश दिया है। यह सारी डिग्रियां स्टूडेंट्स के मेल पर दी जाएंगी। इसके लिए 13 अगस्त तक की तिथि दी गई है। इसके साथ ही दिल्ली हाई कोर्ट ने मेडिकल कॉलेज से स्नातक कर चुके लोगों के लिए भी यह आदेश दिया गया है। बता दें कि कोरोना के कारण फिलहाल देश की सभी शिक्षण संस्थाएं बंद हैं। सभी जगह ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है।  

बता दें कि कोरोना के कारण फिलहाल देश की सभी शिक्षण संस्थाएं बंद हैं। इधर इससे पहले हाई कोर्ट ने ऑनलाइन डिग्री देने पर विचार करने को कहा था। व्यावसायिक कोर्स कर चुके छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा दो साल से डिग्री मुहैया नहीं करा पाने के मामले पर हाई कोर्ट की न्यायमूर्ति प्रतिबा एम सिंह ने कहा कि जब अदालत अपना आदेश ऑनलाइन मुहैया करा सकती है तो डीयू छात्रों को डिजिटल हस्ताक्षर के साथ ऑनलाइन डिग्री, मार्कशीट या प्रमाण पत्र क्यों नहीं मुहैया करा रहा है। इसके लिए पीठ ने दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन एवं कंप्यूटर सेल के प्रमुख को 23 जुलाई को पेश होने का निर्देश दिया था।

इधर, दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की ओपन बुक परीक्षाएं (ओबीई) सोमवार से शुरू होने जा रही हैं। डीयू के सभी अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। ये परीक्षाएं 31 अगस्त तक चलेंगी। कौन से विषय की परीक्षा किस समय होगी, इसकी जानकारी छात्रों को डेटशीट के जरिये दे दी गई है। डेटशीट डीयू की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। सामान्य छात्रों को परीक्षा देने के लिए 4 घंटे, जबकि दिव्यांगों को 6 घंटे का समय दिया जाएगा। सामान्य छात्र 3 घंटे प्रश्न पत्र के उत्तरों को देने में लगा सकते हैं। बाकी उन्हें एक घंटे का समय प्रश्न पत्र को डाउनलोड करने और उत्तरों को अपलोड करने के लिए परीक्षा पोर्टल पर दिया जाएगा। ठीक इसी तरह से दिव्यांगों को 5 घंटे परीक्षा देने और एक घंटे का समय डाउनलोड और अपलोड के लिए दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी