कोविशील्ड की एक डोज के बाद को-वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने की मांग, दाखिल की HC में याचिका

COVID-19 Vaccination in Delhi कोरोना महामारी की दूसरी खुराक के रूप में कोविशील्ड के बजाए को-वैक्सीन लगाने की अनुमति देने की मांग को लेकर कैंसर पीड़ित की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:15 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 06:15 PM (IST)
कोविशील्ड की एक डोज के बाद को-वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने की मांग, दाखिल की HC में याचिका
कोविशील्ड के बजाए को-वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाने की मांग

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी की दूसरी खुराक के रूप में कोविशील्ड के बजाए को-वैक्सीन लगाने की अनुमति देने की मांग को लेकर कैंसर पीड़ित की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। कैंसर पीड़ित अधिवक्ता मधुर मित्तल की याचिका पर न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी करते हुए सुनवाई 28 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी।

याचिकाकर्ता की तरफ से पेश हुए अधिवक्ता संजय एस छाबरा ने पीठ को बताया कि उनके मुवक्किल कैंसर से पीड़ित हैं और इम्यूनोथेरेपी का इलाज चल रहा है। उन्हाेंने पीठ को बताया कि आगे के इलाज के लिए उनके मुवक्किल को अमेरिका जाना है और वे कोरोना की दोनों खुराक लेना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि याचिकाकर्ता ने 13 मार्च 2021 को कोविशील्ड की पहली खुराक ली थी और इसके बाद उन्हें काफी समस्या हुई थी।

इतना ही नहीं याची मधुर मित्तल काे चार दिनों के लिए साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। ऐसे में याचिकाकर्ता को डाक्टरों ने दूसरी खुराक के तौर कोवैक्सिन लेने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि डाक्टरों की सलाह पर याची ने कोविन की वेबसाइट पर दूसरी खुराक के लिए कोवैक्सीन का स्लाट बुक करने का प्रयास किया, लेकिन पहली खुराक कोविशील्ड लेने के कारण ऐसा नहीं हो सका।

उन्होंने कहा कि इस स्थिति को देखते हुए याचिकाकर्ता को कोविशील्ड के बजाय दूसरे खुराक के तौर पर कोवैक्सीन लेने के लिए उचित निर्देश देने के संबंध में निर्देश दिया जाए। उन्होंने दलील दी कि नागरिकों को कोरोना से बचाव के लिए एक ही कंपनी की दोनों टीके लगवाने की व्यवस्था है, लेकिन लेकिन ऐसे कई मामले भी सामने आए हैं, जिसमें पहली और दूसरी खुराक में अलग-अलग कंपनियों के टीके लगवाने से बेहतर परिणाम मिले हैं।

chat bot
आपका साथी