दिल्ली में मुख्यमंत्री Covid-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना लागू, मृतक आश्रितों को मिलेगा 2500 रुपये प्रति माह

मुख्यमंत्री कोविड 19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के अंतर्गत कोविड के कारण पति की मृत्यु होने पर दिल्ली सरकार पत्नी को जीवन पर्यंत 2500 रूपए मासिक सहायता देगी। इस 2500 रूपए के साथ पत्नी को विधवा पेंशन भी दी जाएगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:27 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:26 AM (IST)
दिल्ली में मुख्यमंत्री Covid-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना लागू, मृतक आश्रितों को मिलेगा 2500 रुपये प्रति माह
दिल्ली में कोरोना के कारण मृत्यु होने पर आश्रित को मिलेगी 2500 रूपए प्रति माह आर्थिक सहायता

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री कोविड 19 परिवार आर्थिक सहायता योजना लागू करने की घोषणा की है। यह योजना राजधानी में कोरोना के कारण मृत्यु होने पर आश्रित को 2500 रूपए प्रति माह आर्थिक सहायता देने से संबंधित है। दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। मुख्यमंत्री कोविड 19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के अंतर्गत कोविड के कारण पति की मृत्यु होने पर दिल्ली सरकार पत्नी को जीवन पर्यंत 2500 रूपए मासिक सहायता देगी। इस 2500 रूपए के साथ पत्नी को विधवा पेंशन भी दी जाएगी।

इसी प्रकार पत्नी की मृत्यु होने पर पति को 2500 रूपए प्रतिमाह जीवन पर्यंत दिया जाएगा। अगर परिवार में सिर्फ माता या पिता है व ऊनकी कोरोना से मृत्यु हो जाती है तो सभी बच्चे को 2500 रूपए प्रतिमाह दिया जाएगा जब तक बच्चे 25 वर्ष ऊम्र के होंगे। अगर किसी बच्चे के माता पिता दोनों की मृत्यु हो गई है (इसमें एक की मृत्यु कोरोना के कारण हुई है) तो सभी बच्चे को 25 वर्ष की आयु तक 2500 रूपए प्रतिमाह आर्थिक सहायता दिल्ली सरकार देगी।

अगर किसी व्यक्ति के बेटे की मृत्यु कोरोना के कारण हो गई है तो माता या पिता को 2500 रूपए प्रतिमाह आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया गया है। यह सहायता प्राप्त करने के लिए मृतक व लाभार्थी दोनों को आवास प्रमाण पत्र जमा करना होगा। मृतक का कोविड के कारण हुए मृत्यु का प्रमाण पत्र जमा करना होगा, बच्चों को ऊम्र संबंधी दस्तावेज व बैंक अकांउट जमा करना होगा। दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य विभाग सभी मृत्यु डाटा को समाज कल्याण विभाग के साथ साझा करेगा ताकि लोगों को योजना का लाभ लेने में सुविधा हो सके।

chat bot
आपका साथी