दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने बनाया ये प्लान, आप भी कर सकते हैं मदद

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में पहली बार हुआ कि हमने वार रूम शुरू किया जो कि आज 24 घंटे सातों दिन काम कर रहा है। हम इसे और बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ-साथ हमने ग्रीन दिल्ली ऐप लॉन्च किया।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:36 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:36 PM (IST)
दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने बनाया ये प्लान, आप भी कर सकते हैं मदद
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ऑनलाइन राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस के दौरान

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दो दिवसीय ऑनलाइन राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस के अंतिम दिन कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार जन भागीदारी पर जोर देगी। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के अंदर पिछले 7 सालों में धूल प्रदूषण, वाहन प्रदूषण, बायोमास बर्निंग को कम करने का काम किया है। दिल्ली की राजनैतिक और भौगोलिक परिस्थिति के चलते बहुत तरह की बाधाएं आती हैं, इसके बावजूद दिल्ली के प्रदूषण को कम करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

दिल्ली सरकार प्रदूषण कम करने के लिए पॉलिसी और तकनीक के क्षेत्र में काम कर रही है। अभी जन अभियान बनाने की दिशा में काम करना है। दिल्ली के अंदर पैदा हो रही थोड़ी-थोड़ी धूल मिलकर बड़े प्रदूषण का कारण बनती है। ऐसे में लोगों को समझाने की जरूरत है कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। जिन साथियों को जन-अभियानों का अनुभव है वो आगे आएं। महामारी के दौरान प्रदूषण के खिलाफ जन अभियान पैदा करने में मदद करें।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से मुख्य तौर पर तीन क्षेत्रों में काम किया जा रहा है। पहला पॉलिसी के स्तर पर कि कैसी पॉलिसी बनायी जाए, जिसका असर पूरी दिल्ली पर पड़े। दूसरा तकनीकी के स्तर पर कि तकनीक की मदद से प्रदूषण कम करने में मदद मिल सके। इस दिशा में आईआईटी के साथ रियल टाइम प्रदूषण डाटा को लेकर काम काम कर रहे हैं। रियल टाइम प्रदूषण से पता चल जाएगा कि किस समय, किस स्रोत से और कहां पर प्रदूषण हो रहा है। वर्तमान में यह पता लगाना काफी मुश्किल होता है। हमने पिछले दिनों हॉटस्पॉट बनाए हैं लेकिन हमें यह पता नहीं होता है कि किस हॉटस्पॉट पर प्रदूषण अधिक है और इसके कारण क्या है। हॉटस्पॉट क्षेत्रों में सामान्य अभियान चलाकर समस्या का हल करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में तकनीकी के स्तर पर भी सरकार काम कर रही है। तीसरा इसको जन अभियान बनाने के स्तर पर काम करना है।

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में पहली बार हुआ कि हमने वार रूम शुरू किया जो कि आज 24 घंटे सातों दिन काम कर रहा है। हम इसे और बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ-साथ हमने ग्रीन दिल्ली ऐप लॉन्च किया। जिससे कि किसी भी कोने से आग लगने की शिकायत कोई भी कर सकता है। जिसको संबंधित एजेंसी को भेजकर उस आग पर काबू पाया जाता है।

chat bot
आपका साथी