Delhi Schools 9th and 11th Result 2021: फेल हुए छात्रों को एक और मौका, इस दिन करें अप्लाई

Delhi Schools 9th and 11th Result 2021 शिक्षा निदेशालय ने इस परीक्षा में फेल छात्रों को परिणाम को सुधारने का एक और मौका दिया है। निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सभी फेल छात्रों का प्रोजेक्ट व असाइनमेंट के आधार पर पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 04:41 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 04:58 PM (IST)
Delhi Schools 9th and 11th Result 2021: फेल हुए छात्रों को एक और मौका, इस दिन करें अप्लाई
सात जुलाई तक तक जमा करना होगा प्रोजेक्ट

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं- 11 के छात्रों का परिणाम जारी कर दिया है। शिक्षा निदेशालय ने इस परीक्षा में फेल छात्रों को परिणाम को सुधारने का एक और मौका दिया है। निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सभी फेल छात्रों का प्रोजेक्ट व असाइनमेंट के आधार पर पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा। स्कूलों को ऐसे सभी छात्रों को उसी विषय के असाइनमेंट व प्रोजेक्ट कार्य दिए जाएंगे जिस विषय में वह फेल थे। अगर वो इसमें उत्तीर्ण होते है तो उन्हें अगली कक्षा में क्रमोन्नत किया जाएगा।

निदेशालय ने इसके लिए संबंधित विषयों के शिक्षकों को अनुत्तीर्ण छात्रों से संपर्क कर उन्हें 30 जून तक आनलाइन माध्यम से असाइनमेंट और प्रोजेक्ट कार्य देने को कहा है। जिन छात्रों के पास मोबाइल या लैपटाप की सुविधा नहीं होगी उन छात्रों के अभिभावकों को स्कूल बुलाकर हार्ड कापी में प्रोजेक्ट व असाइनमेंट कार्य दिए जाएंगे। वहीं, स्कूलों को पुनर्मूल्यांकन कर 15 जुलाई को परिणाम जारी करना होगा।

सात जुलाई तक तक जमा करना होगा प्रोजेक्ट

निदेशालय के मुताबिक सभी छात्रों को प्रोजेक्ट व असाइनमेंट कार्य पूरा करके स्कूलों में सात जुलाई तक जमा करना होगा। जो छात्र दिल्ली से बाहर हैं उन्हें आनलाइन माध्यम से संबंधित विषयों के शिक्षकों को प्रोजेक्ट व असाइनमेंट कार्य जमा करने होंगे। जो छात्र सात जुलाई तक दिए गए प्रोजेक्ट कार्य या असाइनमेंट नहीं जमा करेंगे उन्हें अगली कक्षा में क्रमोन्नत होने के लिए अयोग्य माना जाएगा।

बता दें कि दिल्ली सरकार के स्कूलों का कक्षा 9वीं और 11वीं का परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिया गया। पहली बार विद्यार्थी अपना परिणाम शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर भी देख सकते है। सत्र 2020-21 में कक्षा 9वीं में लगभग 2.58 लाख विद्यार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से 2.45 लाख विद्यार्थियों ने मध्यावधि परीक्षाएं दीं। परिणाम का आधार मध्यावधि परीक्षा और इंटरनल असेसमेंट रहा है। इसी आधार पर 1.97 लाख विद्यार्थी अगली कक्षा में पदोन्नत हुए हैं। 9वीं का पास फीसद इस बार 80.3 रहा है।

chat bot
आपका साथी