ओमिक्रोन की दस्तक के बाद सरकार ने शुरू की ये तैयारी, कोरोना से इस बार नहीं फूलेगा दिल्ली का दम

कोरोना के नए स्ट्रेन ओमिक्रोन ने दिल्ली में दस्तक दे दी है। दूसरी लहर के दौरान कोरोना के कहर को दिल्ली ने देखा भी है और झेला भी है। मगर उसके बाद दिल्ली में बेड और आक्सीजन की उपलब्धता के बारे में बहुत बदलाव आया है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 02:50 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 02:50 PM (IST)
ओमिक्रोन की दस्तक के बाद सरकार ने शुरू की ये तैयारी, कोरोना से इस बार नहीं फूलेगा दिल्ली का दम
कोरोना से इस बार नहीं फूलेगा दिल्ली का दम

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। कोरोना के नए स्ट्रेन ओमिक्रोन ने दिल्ली में दस्तक दे दी है। दूसरी लहर के दौरान कोरोना के कहर को दिल्ली ने देखा भी है और झेला भी है। मगर उसके बाद दिल्ली में बेड और आक्सीजन की उपलब्धता के बारे में बहुत बदलाव आया है।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सभी अस्पतालों को मिलाकर 750 मीट्रिक टन आक्सीजन की क्षमता थी। 442 मीट्रिक टन मेडिकल आक्सीजन के अतिरिक्त भंडारण की अब सुविधा दिल्ली के पास है। आक्सीजन उत्पन्न करने की क्षमता शून्य थी, लेकिन अब 121 मीट्रिक टन आक्सीजन का प्रतिदिन उत्पादन किया जा सकता है।

आक्सीजन टैंक में टेलीमेट्री डिवाइस लगेगी, ताकि टैंक की आक्सीजन की मात्रा का हर समय वार रूम को पता चल सके। 2900 सिलेंडर तक भरे जाने की क्षमता इस समय दिल्ली के पास है। 1500 सिलेंडर प्रतिदिन दिल्ली में तीन निजी रिफिलिंग प्लांट से भरे जा सकते हैं 1400 सिलेंडर प्रतिदिन भरने की क्षमता, दिल्ली सरकार द्वारा लगाए कए दो बाटलिंग प्लांट की है।

दिल्ली सरकार की ये है तैयारी

64 हजार आक्सीजन बेड की तैयारी 30 हजार आक्सीजन बेड तैयार किए हैं। 10 हजार आइसीयू बेड तैयार हैं 6,800 बेड निर्माणाधीन हैं, जो फरवरी तक तैयार हो जाएंगे 100 आक्सीजन बेड हर निगम वार्ड में दो सप्ताह के नोटिस पर तैयार करने की व्यवस्था की गई है 272 निगम वार्ड हैं, जिसका अर्थ है कि 27 हजार आक्सीजन बेड एक नोटिस पर तैयार होंगे। इस तरह कुल 64 हजार आक्सीजन बेड तैयार हो जाएंगे। 32 तरह की दवाओं के भंडारण का आदेश सरकार ने दिया है, ताकि इन दवाओं का दो महीने का बफर स्टाक तैयार किया जा सके।

ये तैयारियां भी चल रही हैं 15 आक्सीजन टैंकर एक माह में दिल्ली सरकार खरीदेगी 15370 डाक्टर, नर्सेज, मेडिकल छात्रों और पैरामेडिकल्स को प्रशिक्षण दिया है। 5000 स्वास्थ्य सहायक भी तैयार किए जा रहे हैं 1031 कोविड हेल्पलाइन को सक्रिय किया गया है

chat bot
आपका साथी