Delhi COVID - 19 Vaccination Details: दिल्ली के 75 अस्पतालों में कोविशिल्ड, 6 में लगेगी COVAXIN

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि सीरम निर्मित कोविशिल्ड वैक्सीन को 75 सरकारी और निजी अस्पतालों में लगाया जाएगा। जबकि भारत बायोटेक के COVAXIN को राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र सरकार द्वारा संचालित 6 अस्पतालों में दिया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 01:21 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 03:33 PM (IST)
Delhi COVID - 19 Vaccination Details: दिल्ली के 75 अस्पतालों में कोविशिल्ड, 6 में लगेगी COVAXIN
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैनः ANI

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली समेत पूरे देश में शनिवार को कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत होगी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को बताया कि राजधानी में 81 जगहों पर टीकाकरण होगा। वैक्सीन की एक खुराक लेने के बाद दूसरी खुराक की जरुरत पड़ेगी जोकि बाद में दी जाएगी। सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशिल्ड वैक्सीन को दिल्ली के 75 सरकारी और निजी अस्पतालों में लगाया जाएगा। जबकि भारत बायोटेक के COVAXIN को राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र सरकार की तरफ से संचालित किए जा रहे 6 अस्पतालों के स्वास्थ्य कर्मियों  को दिया जाएगा।

बता दें कि टीकाकरण के पहले चरण में अस्पताल में कार्यरत डॉक्टरों, नर्सों व अन्य वैक्सीन दी जाएगी। दिल्ली सरकार ने अस्पतालों के कर्मचारियों की लिस्ट मांगी थी।

हफ्ते में चार दिन लगेगा टीका

दिल्ली में 16 जनवरी से 81 केंद्रों पर वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। हफ्ते में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। बुधवार और शुक्रवार को पहले से ही नियमित रूप से दूसरी बीमारियों के लिए वैक्सीन लगाई जाती है। रविवार को अवकाश होने के कारण वैक्सीनेशन का काम नहीं किया जाएगा।

एक केंद्र पर एक दिन में 100 लोगों को वैक्सीन 

पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए दो लाख 40 हजार स्वास्थ्यकर्मी अभी तक पंजीकरण करा चुके हैं। केंद्र से अभी दो लाख 74 हजार वैक्सीन की डोज मिली है, जो एक लाख 20 हजार स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पर्याप्त होगी। एक केंद्र पर एक दिन में 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। एक व्यक्ति को दो डोज लगेंगी। केंद्र सरकार 10 फीसद डोज अतिरिक्त देती है, ताकि टूट-फूट होने पर उपयोग में लाई जा सके। टीकाकरण के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी