दिल्ली में छठ पूजा की अनुमति देने के लिए डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र को लिखा पत्र

दिल्ली में आयोजित होने वाले छठ महोत्सव को लेकर दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र भेजकर पर्व के लिए अनुमति मांगी है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को पत्र भेजकर पर्व को मनाने की अनुमति मांगी है।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 06:49 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 07:12 PM (IST)
दिल्ली में छठ पूजा की अनुमति देने के लिए डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र को लिखा पत्र
दिल्ली में आयोजित होने वाले छठ महोत्सव को लेकर दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र भेजा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में आयोजित होने वाले छठ महोत्सव को लेकर दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र भेजकर पर्व के लिए अनुमति मांगी है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को पत्र भेजकर पर्व को मनाने की अनुमति और इसके संबंध में दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की है।

डिप्टी सीएम का कहना है कि छठ पूजा उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में मनाए जाने वाला ऐतिहासिक पर्व है। यह पूर्वांचल समाज के लिए सामाजिक-सांस्कृतिक त्योहार है। पूर्वांचल समाज के लोग इस पर्व को मनाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

जैसा कि विदित है कि 18 महीने से देश ने कोरोना संक्रमण का सामना किया है। पिछले साल भी छठ पर्व को लेकर विशेष गाइडलाइन्स बनाई गई थी और लोगों ने उसी दायरे में रहकर त्योहार मनाया था। डिप्टी सीएम ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से गुजारिश की है कि भारत सरकार जल्द से जल्द स्वास्थ्य विभाग व अन्य लोगों से परामर्श लेकर छठ मनाने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करें जिससे आस्था के इस महापर्व को श्रद्धा के साथ मना सके। 

इससे पहले डिप्टी के सीएम ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर दिल्ली के लिए वैक्सीन की पर्याप्त आपूर्ति करने की मांग की थी। साथ ही उपमुख्यमंत्री ने वैक्सीन आवंटन प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए सभी राज्यों को आवंटित किए गए वैक्सीन के डेटा को सार्वजनिक करने की मांग भी की।

उपमुख्यमंत्री ने कहा था कि दिल्ली में वैक्सीन की भारी कमी है। दिल्ली में 18+ के लिए सिर्फ़ तीन दिन के लिए वैक्सीन बची है। अगर केंद्र सरकार 18+ उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन नहीं उपलब्ध कराती है तो हमें मजबूरन सारे वैक्सिनेशन सेंटर बंद करने पड़ेंगे। केंद्र सरकार द्वारा मिली एक चिट्ठी का हवाला देते हुए उपमुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार मई महीने में दिल्ली को 45+ आयुवर्ग के लिए 3.83 लाख वैक्सीन दे रही है। लेकिन 18-44 आयुवर्ग के लोगों के लिए कोई वैक्सीन नहीं मिल रही है।

chat bot
आपका साथी