Delhi Ration News: नॉन पीडीएस श्रेणी में भी अब उचित दर दुकानों से राशन बांटेगी दिल्ली सरकार

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने तय किया है कि नॉन पीडीएस श्रेणी का राशन भी अब स्कूलों की बजाय राशन की दुकानों से ही बांटा जाए।अधिकारियों के मुताबिक विभाग हर वार्ड में राशन की दो दुकानों से नान पीडीएस का राशन वितरण करने की योजना बना रहा है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 10:47 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 10:47 AM (IST)
Delhi Ration News: नॉन पीडीएस श्रेणी में भी अब उचित दर दुकानों से राशन बांटेगी दिल्ली सरकार
Delhi Ration News: नॉन पीडीएस श्रेणी में भी अब उचित दर दुकानों से राशन बांटेगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। नॉन पीडीएस श्रेणी में यानी बिना राशनकार्ड वालों को भी दिल्ली सरकार अब उचित दर दुकानों से ही राशन बांटेगी। यह राशन हर माह 10 लाख लोगों में वितरित किया जाएगा। इसके लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। शुरुआत इसी माह से होनी है।जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट का स्पष्ट आदेश है कि बिना राशन कार्ड वालों को भी मुफ्त राशन दिया जाना चाहिए। हालांकि दिल्ली सरकार ऐसे लोगों को करीब 282 स्कूलों से मुफ्त राशन बांट भी रही थी, लेकिन निकट भविष्य में स्कूलों को खोले जाने की तैयारियां भी चल रही हैं, इसी के मद्देनजर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने तय किया है कि नॉन पीडीएस श्रेणी का राशन भी अब स्कूलों की बजाय राशन की दुकानों से ही बांटा जाए।अधिकारियों के मुताबिक विभाग हर वार्ड में राशन की दो दुकानों से नान पीडीएस का राशन वितरण करने की योजना बना रहा है।

इसके लिए जल्द ही पूरी दिल्ली में करीब 560 दुकानों का चयन किया जाएगा। दुकानों से राशन वितरण करने को लेकर विभाग के मुख्यालय में आला अधिकारियों एवं दुकानदारों की यूनियन के बीच मंगलवार को एक बैठक भी हुई थी। मालूम हो कि राशन समय पर न पहुंच पाना भी शिक्षकों के लिए गले की हड्डी बन गया था, जिसका कारण राशन वितरण एवं राशन सप्लाई में देरी के साथ ही सॉफ्टवेयर में आने वाली विभिन्न प्रकार की दिक्कतें भी थीं।

बताया जाता है कि नॉन पीडीएस श्रेणी का राशन लेने के लिए किसी प्रकार के दस्तावेज होने की अनिवार्यता भी नहीं होगी। अगर किसी के पास आधार कार्ड तो वो उसकी जानकारी दे सकता है। लेकिन अगर किसी के पास कोई भी दस्तावेज न हो तो भी उसे राशन दिया जाएगा। ऐसे में दुकानदार को उसका नाम पता नोट कर यह रिकॉर्ड जरूर रखना होगा कि राशन कितने लोगों को बांटा गया है और उनकी डिटेल क्या है।

देशराज (सहायक आयुक्त (वितरण), खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, दिल्ली सरकार) का कहना है कि नॉन पीडीएस श्रेणी का राशन भी अब उचित दर दुकानों से ही दिया जाएगा। संभावना है कि अगले सप्ताह से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। यह राशन हर माह 10 लाख लोगों को दिया जाएगा। दस्तावेज कोई बाध्यता नहीं होंगे।

chat bot
आपका साथी