Tokyo Olympic Games 2021: टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले को 3 करोड़ देगी दिल्ली सरकार

टोक्यो ओलंपिक 2021 में भाग लेने वाले दिल्ली के खिलाड़ियों को स्वर्ण पदक जीतने पर तीन करोड़ रुपए रजत पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये एवं कांस्य पदक जीतने पर एक करोड़ रुपये की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 08:08 AM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 08:08 AM (IST)
Tokyo Olympic Games 2021: टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले को 3 करोड़ देगी दिल्ली सरकार
Tokyo Olympic Games 2021: टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले को 3 करोड़ देगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। टोक्यो ओलंपिक 2021 से ठीक पहले दिल्ली सरकार ने दिल्ली के खिलाडि़यों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना बनाई है। इसमें भाग लेने वाले दिल्ली के खिलाड़ियों को स्वर्ण पदक जीतने पर तीन करोड़ रुपए, रजत पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये एवं कांस्य पदक जीतने पर एक करोड़ रुपये की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के कोच को भी 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। दिल्ली की ओर से ओलंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों में मनिका बत्रा, दीपक कुमार, अमोज जैकब और सार्थक भांबरी शामिल हैं।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में शुक्रवार को दिल्ली स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी की एक बैठक भी हुई, जिसमें यूनिवर्सिटी की उपकुलपति कर्णम मल्लेश्वरी भी शामिल थी। बैठक में टोक्यो ओलंपिक 2021 में भाग लेने वाले दिल्ली के एथलीटों का उत्साह बढ़ाने और समर्थन देने के साथ-साथ आने वाले ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाडि़यों को तैयार करने में यूनिवर्सिटी की भूमिका पर भी चर्चा की गई।

दिल्ली को 2048 ओलंपिक की मेजबानी के लिए करेंगे तैयार

वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भविष्य के ओलंपियन बनाने के लिए दिल्ली की तैयारी जोरों पर है और हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि विश्व स्तरीय स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाए। यह यूनिवर्सिटी उन खिलाडि़यों को तैयार करने का काम करेगी जो ओलंपिक खेलों में देश के लिए मेडल जीत कर लाएंगे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी दिल्ली को स्पो‌र्ट्स हब के रूप में विकसित करेगी। इस दिशा में खेलों को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी कम्युनिटी स्पो‌र्ट्स के माध्यम से पूरे दिल्ली में स्पो‌र्ट्स इवेंट्स आयोजित करेगी ताकि दिल्ली के साथ-साथ पूरे देश में स्पो‌र्ट्स को लेकर माहौल तैयार हो और ताकि हम 2048 के ओलंपिक खेलों के लिए मेजबानी का दावा कर सकें।

डीएसयू देश के लिए तैयार करेगी भविष्य के ओलंपियन

मल्लेश्वरी ने कहा कि दिल्ली स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के निर्माण की तैयारी के साथ वह देश के हर उस छात्र से जो एक बेहतरीन खिलाड़ी बनने का सपना देखता है, से वादा करती हैं कि दिल्ली स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी उनके कौशलों को निखारने के लिए विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं और उपकरण प्रदान करेगी। उन्हें आगामी ओलंपिक खेलों के लिए तैयार करेगी ताकि वह ओलंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व कर देश के लिए मेडल ला सके।

chat bot
आपका साथी