दिल्ली सरकार ने शुरू की कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी, लोक निर्माण विभाग बना रहा 6834 आइसीयू बेड

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर इससे निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग ने 6834 आइसीयू बेड तैयार करने की योजना बनाई है। इस कार्य के लिए करीब 1078 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी।

Vinay Kumar TiwariThu, 29 Jul 2021 01:27 PM (IST)
ये निर्माण कंक्रीट की जगह स्टील के फ्रेम में तैयार किए जाएंगे

नई दिल्ली, [वीके शुक्ला]। दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर इससे निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग ने 6,834 आइसीयू बेड तैयार करने की योजना बनाई है। इस कार्य के लिए करीब 1,078 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी। लोक निर्माण विभाग का दावा है कि इन्हें पांच माह में तैयार कर लिया जाएगा। विभाग ने इसके लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। ये निर्माण कंक्रीट की जगह स्टील के फ्रेम में तैयार किए जाएंगे। अस्पतालों के मामले में यह पहला प्रयोग है।

दिल्ली सरकार ने दूसरी लहर में अधिकतम 15 हजार कोरोना के मरीज प्रतिदिन आने के हिसाब से योजना बनाई थी। विशेषज्ञों की सलाह पर सरकार ने योजना तैयार की थी, क्योंकि पहली लहर में एक दिन में 8,500 ही अधिकतम मरीज आए थे। मगर दूसरी लहर में व्यवस्थाएं उस समय चौपट हो गई, जब एक दिन में 27 हजार तक मरीज आ गए। दूसरी परेशानी आइसीयू और आक्सीजन बेड की कमी को लेकर हुई। लोग तड़पते रहे और उन्हें बेड नहीं मिल सके।

इसी सब को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पिछले माह स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए थे कि आइसीयू बेड शीघ्र कैसे तैयार हो सकें, इस पर काम करें, जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने 6,834 अस्थायी आइसीयू बेड तैयार करने की योजना बनाई है। इस कार्य तीन चरण में होगा। पहले चरण में 2,413, दूसरे चरण में 2,508 और तीसरे चरण में 1,913 बेड तैयार किए जाएंगे। ये सभी बेड दिल्ली सरकार के पहले से चल रहे अस्पतालों में तैयार किए जाएंगे।

यहां बनेंगे बेड

स्थान बेड संख्या

शालीमार बाग-1,430

किराड़ी-458

सुल्तानपुरी-525

नेहरू बाल चिकित्सालय-596

जीटीबी परिसर-1,912

सरिता विहार-336

रघुवीर नगर-1,577

ये भी पढ़ें- Good News: दो सप्ताह बाद दिल्ली के लोगों को मिल जाएंगी ये भी सुविधा, जानें अब क्या खोलने की है तैयारी

ये भी पढ़ें- अगर आपके इलाके में भी है जलभराव की समस्या तो PWD की इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें फोन और व्हाट्सएप

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.