Delhi Government: शिक्षा निदेशालय के आदेश को ठेंगा, कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए छात्रों को स्कूल बुलाया

दिल्ली सरकार ने हाल ही में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया था। स्कूलों को लेकर शिक्षा निदेशालय ने भी स्पष्ट किया था कि छात्रों को किसी भी शैक्षणिक गतिविधि के लिए स्कूल नहीं बुलाना है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:33 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:33 PM (IST)
Delhi Government: शिक्षा निदेशालय के आदेश को ठेंगा, कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए छात्रों को स्कूल बुलाया
सरकार के आदेश को दिखा रहे ठेंगा, कंपार्टमेंट परीक्षा देने के लिए स्कूल बुलाया गया।

नई दिल्ली, रीतिका मिश्र। दिल्ली सरकार ने हाल ही में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया था। स्कूलों को लेकर शिक्षा निदेशालय ने भी स्पष्ट किया था कि छात्रों को किसी भी शैक्षणिक गतिविधि के लिए स्कूल नहीं बुलाना है। लेकिन फिर भी कुछ स्कूल छात्रों को स्कूल बुला रहे हैं। बुराड़ी के संत नगर स्थित माउंट ओलिविट स्कूल में नौवीं और 11वीं के छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा देने के लिए स्कूल बुलाया गया। स्कूल में नौवीं और 11वीं के कुल 16 छात्र हैं जिनकी कंपार्टमेंट आई हैं।

स्कूल ने छात्रों की कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर पहले ही डेटशीट जारी कर दी थी। इसमें 19 अप्रैल तक परीक्षाएं होनी हैं। स्कूल के अभिभावकों ने विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि दिल्ली में रोजाना कोरोना संक्रमण के मामलें तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में बच्चों को स्कूल भेजना खतरे से खाली नहीं है। अभिभावकों के मुताबिक शिक्षा निदेशालय पहले ही स्कूल बंद करने का आदेश जारी कर चुका है फिर भी स्कूल प्रबंधन की तरफ से मनमानी की जा रही है। बच्चों को फेल करने की धमकी देकर जबरदस्ती स्कूल बुलाया जा रहा है।

वहीं, स्कूल के प्रबंधक शैजी मठई ने बताया कि स्कूल शिक्षा निदेशालय के मार्च माह में जारी किए गए कंपार्टमेंट परीक्षा के परिपत्र के अनुसार ही परीक्षा ले रहा है। उन्होंने बताया कि स्कूल की मंशा है कि सभी छात्रों की अगली कक्षाएं जल्द से जल्द आनलाइन माध्यम से शुरू की जाए। कंपार्टमेंट वाले छात्र अगर परीक्षा नहीं देते तो उनकी अगली कक्षाएं देर से शुरू होती और उनका पाठ्यक्रम भी तब तक छूट जाता। वहीं, उन्होंने बताया कि स्कूल बंद होने का कोई आदेश स्कूल के पास नहीं है। इस संबंध में जब शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश से बातचीत की कोशिश की तो उन्होंने जबाव नहीं दिया।

मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल से की कार्रवाई की मांग

दिल्ली अभिभावक संघ की अध्यक्ष अपराजिता गौतम ने मामलें को लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर स्कूल के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामलें लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में छात्रों को स्कूल बुलाकर उनकी जान खतरे में डाली जा रही है।

  इसे भी पढ़ेंः नोएडा-गाजियाबाद में रविवार को लॉकडाउन के दौरान किसे मिलेगी छूट व किस पर रहेगी पाबंदी, यहां जानें सारी डिटेल्स

उन्होंने कह कि शिक्षा विभाग में बैठे अधिकारियों पर भी कार्रवाई की मांग की है। अपराजिता के मुताबिक निदेशालय के अधिकारियों की विफलता के कारण ही स्कूल उनके द्वारा जारी आदेशों का उल्लंघन करते हैं। उन्होंने कहा कि स्कूलों में तत्काल प्रभाव से छात्रों की परीक्षा निरस्त की जाए और आंतरिक मूल्यांकन के तहत छात्रों को पास किया जाए या आनलाइन परीक्षा ली जाए।

 इसे भी पढ़ेंः गाजियाबाद में कई जगहों पर 9 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, आदेश जारी

chat bot
आपका साथी