दिल्ली सरकार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले को टीकाकरण में दी बड़ी राहत, अब बिना पंजीकरण लगवा सकेंगे टीका

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार बहुत जल्द ही टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने वाली है। दिल्ली के हर हिस्से में टीकाकरण केंद्रों और टीकों का सामान वितरण होगा ताकि कम समय में ज़्यादा नागरिकों को वैक्सीन लगाई जा सके। इन सभी केंद्रों पर सप्ताह में छह दिन टीका लगाया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 07:10 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 04:20 PM (IST)
दिल्ली सरकार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले को टीकाकरण में दी बड़ी राहत, अब बिना पंजीकरण लगवा सकेंगे टीका
नए टीकाकरण केंद्र खोल हर जगह चलाएंगे अभियान : उप मुख्यमंत्री

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली में अब 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोग बिना पंजीकरण सीधे टीकाकरण केंद्रों पर जाकर टीका लगवा पाएंगे। बृहस्पतिवार को यह बात उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक समीक्षा बैठक करने के बाद कहीं। सिसोदिया ने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर ही उनका पंजीकरण किया जाएगा। बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि टीकाकरण केंद्रों को अस्पतालों से शिफ्ट कर दिल्ली के सरकारी स्कूलों में खोला जाएगा। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 18 से 45 वर्ष तक की उम्र के लोगों के लिए तीन मई से टीकाकरण केंद्रों की शुरुआत की गई थी। इसके बेहतर परिणामों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण केंद्र भी सरकारी स्कूलों में शिफ्ट करने का निर्णय लिया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए टीकाकरण को सरकारी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। साथ ही इनकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस उम्र वर्ग के काफी लोग वैक्सीन के लिए खुद आनलाइन पंजीकरण नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए इस वर्ग के सभी लोगों को वॉक-इन वैक्सीनेशन की सुविधा दी जाएगी। जहां वैक्सीनेशन सेंटर पर ही उनका पंजीकरण किया जाएगा और टीका लगाया जाएगा।

रविवार को बंद रहेंगे केंद्र, छह दिन होगा टीकाकरण

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार बहुत जल्द ही टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने वाली है। दिल्ली के हर हिस्से में टीकाकरण केंद्रों और टीकों का सामान वितरण होगा ताकि कम समय में ज़्यादा नागरिकों को वैक्सीन लगाई जा सके। इन सभी केंद्रों पर सप्ताह में छह दिन टीका लगाया जाएगा, रविवार को टीकाकरण केंद्र बंद रहेंगे।

45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 22 लाख लोगों को लगाया गया टीका

उपमुख्यमंत्री ने बातचीत में साझा करते हुए कहा कि यदि दिल्ली में पर्याप्त मात्रा में टीकों की आपूर्ति होती रही तो प्रतिदिन दिल्ली में तीन लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। इनमें 1.5 लाख टीके 18 से 45 और 1.5 लाख टीके 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को लगाए जाएंगे। उन्होंने जानकारी दी कि दिल्ली में 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 57 लाख नागरिक है, जिनमें अब तक 22 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली के लिए टीकों की मांग को जल्दी पूरा किया जाए ताकि सभी दिल्लीवासियों को जल्द से जल्द टीका लगाया जा सके।

chat bot
आपका साथी