दिल्ली के 70 से अधिक शिक्षकों को मिला सरस्वती शिक्षक सम्मान 2021

विद्यालय के प्रधानाचार्यो विभागाध्यक्षों एवं शिक्षकों को एक ही मंच पर लाकर हिंदी भाषा के राष्ट्र निर्माण एवं शिक्षकों व विद्यार्थियों के जीवन में उनके महत्व व योगदान पर अपने विचारों को साझा करने का। इस आयोजन में 100 से अधिक शिक्षकों ने भाग लिया।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 01:07 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 01:07 PM (IST)
दिल्ली के 70 से अधिक शिक्षकों को मिला सरस्वती शिक्षक सम्मान 2021
इंडिया हेबिटेट सेंटर में न्यू सरस्वती प्रकाशन द्वारा सरस्वती शिक्षक सम्मान 2021 का आयोजन किया गया।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। लोधी इस्टेट स्थित इंडिया हेबिटेट सेंटर में न्यू सरस्वती प्रकाशन द्वारा सरस्वती शिक्षक सम्मान 2021 का आयोजन किया गया। यह आयोजन अपने आप में अनूठा अवसर था। विद्यालय के प्रधानाचार्यो, विभागाध्यक्षों एवं शिक्षकों को एक ही मंच पर लाकर हिंदी भाषा के राष्ट्र निर्माण एवं शिक्षकों व विद्यार्थियों के जीवन में उनके महत्व व योगदान पर अपने विचारों को साझा करने का। इस आयोजन में 100 से अधिक शिक्षकों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन सम्मी मानिक (प्रकाशन प्रमुख) एवं डॉ. विनोद सिंह चौहान (हिंदी विषय संसाधक एवं विशेषज्ञ) राजन चड्डा (जीएम सेल्स) एवं अनुरिमा रॉय (मार्केटिंग प्रमुख, न्यू सरस्वती हाउस) द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सम्मी मानिक के स्वागत भाषण से हुई जहाँ उन्होंने बतौर प्रकाशक न्यू सरस्वती हाउस की भूमिका एवं भविष्य की योजनाओं के विषय में अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम के उद्धघाटन के पश्चात प्रथम सत्र की शुरुआत (हिंदी विषय संसाधक एवं विशेषज्ञ) डा विनोद सिंह चौहान के निर्देशन में हिंदी विषय संवर्धक कार्यशाला से हुई, जिसका अंत सभी शिक्षकों ने मुक्त स्वर में सराहना की, कार्यक्रम में लगभग सौ से अधिक हिंदी विषय विभागाध्यक्ष एवं शिक्षकगण सम्मिलित हुए। इसके पश्चात अनुरिमा रॉय मार्केटिंग प्रमुख, न्यू सरस्वती प्रकाशन द्वारा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की शिफारिशों व उसके फलस्वरूप उपलब्ध नए अवसरों पर प्रकाश डालते हुए इस दिशा में प्रकाशन की कार्ययोजना एवं निरंतर किए जा रहे प्रयासों के विषय में अपने विचार साझा किए।

साथ ही साथ प्रकाशन द्वारा विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को सदैव गुणवत्ता युक्त, नवोन्मेषी शिक्षक सामग्री उपलब्ध कराने तथा शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को प्रभावी बनाने हेतु आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के प्रकाशन के कृतसंकल्प को भी दोहराया।

इस अवसर न्यू सरस्वती प्रकाशन द्वारा हिंदी एवं संस्कृत विषय के सत्तर से अधिक विभागाध्यक्षों एवं शिक्षकों को कोरोना काल में उनके उत्कृष्ट शैक्षणिक कार्यों के किए सरस्वती शिक्षक सम्मान 2021 से सम्मानित किया गया है। शिक्षकों को यह विशेष सम्मान प्रकाशन प्रमुख द्वारा प्रदान किए गए। कार्यक्रम के अंत में हिंदी भाषा शिक्षण को रुचिकर, नवोन्मेषी बनाने के सुझावों को शिक्षकों के साथ साझा करने के लिए डॉ. विनोद सिंह चौहान का आभार जताया।

chat bot
आपका साथी