Delhi School Reopen: सिसोदिया ने किया सरकारी स्कूल का दौरा, बोले- परीक्षा के लिए तैयार हो जाएंगे बच्चे

Delhi School Reopen मनीष सिसोदिया ने कहा कि आगामी बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए स्कूल खोले गए हैं। स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन हो। थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल पर फोकस रहेगा। लैब में बच्चे शारीरिक दूरी का पालन करें।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:10 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:10 PM (IST)
Delhi School Reopen: सिसोदिया ने किया सरकारी स्कूल का दौरा, बोले- परीक्षा के लिए तैयार हो जाएंगे बच्चे
सिसोदिया ने स्कूल में तैयारियों का जायजा लिया

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के कारण 19 मार्च 2020 से बंद राजधानी के स्कूल बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए सोमवार को 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए खोल दिए गए। शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया व ग्रेटर कैलाश से विधायक सौरभ भारद्वाज ने चिराग एन्क्लेव स्थित कौटिल्य राजकीय सर्वोदय विद्यालय में तैयारियों का जायजा लिया और शिक्षकों व बच्चों से बातचीत की। सिसोदिया ने कहा कि प्रैक्टिकल और प्री-बोर्ड की तैयारी कराए बिना बच्चों को परीक्षा के लिए बुलाना अन्याय होता।

अभी कुछ दिन बच्चे स्कूल आएंगे तो पढ़ाई के माहौल में ढल जाएंगे और परीक्षा के लिए भी तैयारी कर सकेंगे। अभी स्कूलों को अच्छी तरह खोलने और कोरोना से सुरक्षा पर फोकस है, इसके बाद रिजल्ट पर फोकस करेंगे।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि आगामी बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए स्कूल खोले गए हैं। स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन हो। थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल पर फोकस रहेगा। लैब में बच्चे शारीरिक दूरी का पालन करें, बच्चों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। बच्चों को अपने अभिभावक का सहमति पत्र लाना होगा, बच्चे आपस में किताबें व नोट्स शेयर नहीं करेंगे। मार्च से बच्चों की प्रायोगिक परीक्षाएं हैं इसलिए बच्चों को लैब में लाना जरूरी था।

वहीं, सौरभ भारद्वाज ने कहा कि स्कूलों में कोरोना से सुरक्षा के लिए मास्क, सैनिटाइजर के साथ ही शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए इंतजाम किए गए हैं ताकि अभिभावक पूरे आत्मविश्वास के साथ बच्चों को स्कूल भेज सकें। इस दौरान जिले के उपनिदेशक (शिक्षा) संजय चतुर्वेदी व स्कूल के प्रिंसिपल डा. सीएस वर्मा भी मौजूद रहे। बाद में सिसोदिया मथुरा रोड स्थित डीपीएस भी गए।

पहले दिन कम आए बच्चे

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अभिभावकों के मन में बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर हिचक होना स्वाभाविक है। इसलिए आज पहले दिन बच्चों की उपस्थिति कम रही। लेकिन हमने अधिकारियों को सारे इंतज़ाम करने का निर्देश दिया ताकि अभिभावकों में बच्चों को स्कूल भेजने का आत्मविश्वास बढ़ सके।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में पहले दिन 40 फीसद छात्र ही पहुंचे स्कूल, पढ़ें कैसा रहा पूरा दिन

10 माह से वीरान पड़े स्कूलों में बच्चों के आने से लौटी रौनक, छात्रों ने साझा किए अनुभव

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी