पूर्वी निगम ने 34 ठेकों को भेजा नोटिस, एक हफ्ते में संपत्ति से संबंधित दस्तावेज पेश करने का निर्देश

पूर्वी निगम क्षेत्र में नई आबकारी नीति के तहत खोले गए शराब के ठेकों का कई जगहों पर विरोध हो रहा है। पूर्वी निगम क्षेत्र में करीब दो सौ ठेके खुले हैं। इन पर अब पूर्वी निगम की नजर भी इन पर टेढ़ी हो गई है।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:02 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:02 PM (IST)
पूर्वी निगम ने 34 ठेकों को भेजा नोटिस, एक हफ्ते में संपत्ति से संबंधित दस्तावेज पेश करने का निर्देश
महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल के निर्देश पर पूर्वी निगम ने 34 ठेकों को नोटिस जारी कर दिया है।

नई दिल्ली [स्वदेश कुमार]। पूर्वी निगम क्षेत्र में नई आबकारी नीति के तहत खोले गए शराब के ठेकों का कई जगहों पर विरोध हो रहा है। पूर्वी निगम क्षेत्र में करीब दो सौ ठेके खुले हैं। इन पर अब पूर्वी निगम की नजर भी इन पर टेढ़ी हो गई है। महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल के निर्देश पर पूर्वी निगम ने 34 ठेकों को नोटिस जारी कर दिया है। इनसे एक हफ्ते में संपत्ति का नक्शा, कर अदायगी की रसीद, कन्वर्जन शुल्क सहित तमाम दस्तावेज निगम में पेश करने को कहा गया है।

इसके अलावा सोमवार को महापौर ने अधिकारियों के साथ शराब के ठेकों को लेकर बैठक की। बचे हुए डेढ़ सौ से अधिक शराब के ठेकों की जांच करने का फैसला किया गया। इसके लिए पार्षदों और अधिकारियों की चार टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें ठेकों को निरीक्षण करेंगी। उनकी संपत्ति की जांच करेगी। इसके बाद अपनी रिपोर्ट सौपेगी। श्याम सुंदर अग्रवाल ने कहा कि जहां भी नियमों की अवहेलना पाई जाएगी, उन पर कार्रवाई होगी।

निगम अधिकारियों ने बताया कि निगम के पास आबकारी विभाग की तरफ से ठेकों की कोई लिस्ट नहीं आई है। ऐसे में सभी वार्डों में तैनात जूनियर इंजीनियरों से उन ठेकों के बारे में जानकारी मांगी गई थी जो नियमों की अनदेखी कर रहे हैं। ऐसे 34 ठेकों की पहचान की गई है। इसके बाद इन्हें नोटिस जारी किया गया है। वहीं सोमवार को हुई बैठक में तय किया गया है कि सभी ठेकों की जांच की जाए। इसमें देखा जाएगा कि यदि कोई ठेका व्यवसायिक सड़क पर खुला है तो उसका कन्वर्जन व पार्किंग शुल्क जमा हुआ है या नहीं।

संपत्ति कर चुकाया गया है या नहीं। इसके लिए चार टीमों का गठन हुआ है। इन टीमों में दो-दो पार्षदों को रखा गया है। एक टीम में स्थायी समिति अध्यक्ष बीर सिंह पंवार व उपाध्यक्ष दीपक मल्होत्रा, दूसरी टीम में नेता सदन सत्यपाल सिंह व प्रमोद गुप्ता, तीसरी टीम में शाहदरा उत्तरी जोन चेयरमैन प्रवेश शर्मा, दुर्गेश तिवारी, चौथी टीम में शाहदरा दक्षिणी जाेन चेयरपर्सन हिमांशी पांडेय, पूर्व स्थायी समिति अध्यक्ष संदीप कपूर शामिल हैं। इन टीमों में निगम के भवन, संपत्ति कर, निर्माण, विज्ञापन और अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी भी शामिल हैं। ये टीमें मंगलवार से निरीक्षण के लिए मैदान में उतरेंगी।

chat bot
आपका साथी