Penthouse Scheme 2021: अब अगले साल लॉन्च होंगे डीडीए के सुपर एचआइजी फ्लैट्स, पेंट हाउस की भी तैयारी

Penthouse Scheme 2021 डीडीए अधिकारियों को पूरी उम्मीद है कि उसकी इस योजना में दिल्ली ही नहीं देशभर के लोग विश्वास जताएंगे और हमें 100 फीसद सफलता मिलेगी। डीडीए की इस स्कीम में सबसे बड़ा आकर्षण पेंट हाउस होंगे जो वह पहली बार बनाने जा रहा है।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:30 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:36 PM (IST)
Penthouse Scheme 2021: अब अगले साल लॉन्च होंगे डीडीए के सुपर एचआइजी फ्लैट्स, पेंट हाउस की भी तैयारी
आवासीय योजना-2021 में पेंट हाउस और सुपर एचआइजी फ्लैट्स की स्कीम लॉन्च होगी।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। 63 बरस पूरे कर चुका दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) अब एक नया इतिहास रचने जा रहा है। प्राइवेट बिल्डरों को चुनौती देने के साथ खुद को उनसे बेहतर साबित करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए डीडीए अगले साल आवासीय योजना-2021 में पेंट हाउस और सुपर एचआइजी फ्लैट्स की स्कीम लॉन्च करने की तैयारी कर चुका है। बता दें कि तकरीबन 5000 फ्लैट्स की यह स्कीम इसी साल मई-जून के बीच लॉन्च होनी थी, लेकिन डीडीए की इस महत्वकांक्षी योजना को कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अगले साल खिसकाना पड़ा है। डीडीए अधिकारियों की मानें तो विभाग की ओर से पेंट हाउस और सुपर एचआइजी फ्लैट्स की स्कीम लॉन्च करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। अगले साल इसे लॉन्च किया जाएगा। डीडीए अधिकारियों को पूरी उम्मीद है कि उसकी इस योजना में दिल्ली ही नहीं देशभर के लोग विश्वास जताएंगे और हमें 100 फीसद सफलता मिलेगी। डीडीए की इस स्कीम में सबसे बड़ा आकर्षण पेंट हाउस होंगे, जो वह पहली बार बनाने जा रहा है। डीडीए द्वारा निर्मित सुपर एचआइजी फ्लैट्स में तीन बेडरूम, किचन, हाल के साथ बालकनी भी होगी। इसी के साथ सर्वेंट क्वार्टर भी होंगे। इसके अलावा, रूम के साथ टॉयलेट भी अटैच होंगे।

द्वारका में लॉन्च किए जाएंगे पेंट हाउस और सुपर एचआइजी फ्लैट्स

दिल्ली विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की मानें तो पश्चिमी दिल्ली के द्वारका में पेंट हाउस और सुपर एचआइजी फ्लैट्स की स्कीम लॉन्च की जाएगी। स्कीम में शामिल पेंट हाउस की कीमत 3 करोड़ के आसपास बताई जा रही है। इतने महंगे फ्लैट्स डीडीए पहले कभी लेकर नहीं आया है। इससे पहले 2019 की स्कीम में वसंत कुंज के एचआइजी फ्लैट्स की कीमत 1.7 करोड़ रुपये थी। इसे पेंट हाउस और सुपर एचआइजी फ्लैट्स की स्कीम-2021 नाम दिया जा सकता है, लेकिन इस पर अभी डीडीए में मंथन जारी है। यह ग्रीन बिल्डिंग के कॉन्सेप्ट पर तैयार किए जा रहे हैं। इनमें सोलर हीटिंग, ऑर्गेनिक वेस्ट डिस्पोजल और बिजली की कम खपत जैसी खासियत भी होंगी।

योजना को दिल्ली एयरपोर्ट का भी मिलेगा लाभ

द्वारका से पालम स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की दूरी ज्यादा नहीं है। ऐसे में डीडीए अधिकारियों को उम्मीद है कि दिल्ली एयरपोर्ट से बेहद नजदीक होने की वजह से उन्हें इस योजना को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी। बता दें कि द्वारका सेक्टर 19 में प्राइवेट बिल्डरों की तर्ज पर पहली बार डीडीए शानदार फ्लैट्स बना रहा है। 63 साल में यह पहली बार है जब डीडीए प्राइवेट बिल्डरों की तर्ज कर पेंट हाउस और सुपर एचआइजी फ्लैट्स बना रहा है।

डीडीए के एक अधिकारी की मानें तो इस स्कीम के तहत द्वारका सेक्टर 19 बी में फ्लैट्स का काम लगभग पूरा हो गया है। इस स्कीम में द्वारका के अलावा नरेला, रोहिणी और जसौला में फ्लैट्स लोगों को उपलब्ध होंगे। इनमें 1100 के करीब लग्जरी फ्लैट्स, 14 पेंट हाउस, 170 के करीब सुपर एचआईजी फ्लैट्स और 930 के करीब एचआईजी फ्लैट्स होंगे। कुल 11 रेजिडेंशियल टावर में ये फ्लैट्स बनाए जा रहे हैं।  यह भी कहा जा रहा है कि योजना 7 टावर में पेंट हाउस होंगे। प्रत्येक टावर में 2-2 पेंट हाउस बनाए जाएंगे। 

पेंट हाउस की विशेषता

पेंट हाउस में कुल बेडरूम होंगे। सभी बेडरूम बड़े और खूबसूरत लुक में होंगे। उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए वुडन वर्क भी डीडीए खुद ही कराएगा। यानी डीडीए रॉ पेंट हाउस नहीं, बल्कि फुली फर्निस्ड पेंट हाउस की स्कीम लाएगा। उपभोक्ता में सिर्फ शिफ्ट होना होगा बस। 2 स्तरीय के इन पेंट हाउस में टेरिस गार्डन भी होगा।वहीं, सुपर एचआईजी फ्लैट्स में तीन बेडरूप में अटैच बाथरूम की सुविधा होगी। इनमें सर्वेंट क्वॉर्टर भी होंगे। डीडीए अधिकारियों का दावा है कि उसके द्वारा निर्मित लग्जरी आशियाने की कीमत प्राइवेट बिल्डर्स के प्रोजेक्ट के प्लैट्स से काफी सस्ते होंगे। 

डीडीए द्वारका 19 बी में एक ही कॉम्प्लेक्स में एचआइजी के साथ लग्जरी अपार्टमेंट का भी निर्माण कर रहा। इस कॉम्प्लेक्स में कुल 11 टावर्स हैं, जिसमें 1114 फ्लैट्स, 14 पेंट हाउस, 168 सुपर एचआइजी फ्लैट्स और 932 एचआइजी फ्लैट्स भी बनाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि इन सभी फ्लैट्स की स्कीम को 2021 में लॉन्च होने वाली योजना में शामिल किया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी