दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने श्रम विभाग के मैनेजर को किया बर्खास्त

उपमुख्यमंत्री ने औचक निरीक्षण करके शिकायतों की जांच की। इन शिकायतों में कुछ श्रमिकों के निबंधन दस्तावेजों में पुरुष की बजाय महिला की फोटो लगी मिली तो कई श्रमिकों के पंजीयन में कार्यालय में उपस्थित होकर लाइव फोटो के बजाय पहले की खींची गई फोटो लगाने जैसी अनियमितता पाई गईं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 02:07 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 02:07 PM (IST)
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने श्रम विभाग के मैनेजर को किया बर्खास्त
अशोक विहार स्थित दिल्ली श्रम कार्यालय में औचक निरीक्षण के दौरान जांच करते उपमुख्यमंत्री

बाहरी दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को अशोक विहार स्थित श्रम विभाग के उत्तर पश्चिम जिला कार्यालय का औचक निरीक्षण किया और वहां निर्माण मजदूरों के निबंधन के मामले में कई अनियमितता पाने पर कार्यालय के मैनेजर मनोज कुमार को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त करने का निर्देश दिया। उनके औचक निरीक्षण से कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों के बीच हडकंप मचा रहा। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के पास श्रम विभाग की भी जिम्मेदारी है। ऐसे में वह लगातार विभिन्न जिलों के श्रम विभाग के कार्यालयों में पहुंचकर निरीक्षण कर रहे हैं।

बताया जाता है कि उन्हें उत्तर पश्चिम जिले के श्रम विभाग कार्यालय में निर्माण मजदूरों के निबंधन के मामले में अनियमितताएं की कई शिकायतें मिल रही थीं। ऐसे में उपमुख्यमंत्री ने कार्यालय का औचक निरीक्षण करके शिकायतों की जांच की। इन शिकायतों में कुछ श्रमिकों के निबंधन दस्तावेजों में पुरुष की बजाय महिला की फोटो लगी मिली तो कई श्रमिकों के पंजीयन में कार्यालय में उपस्थित होकर लाइव फोटो के बजाय पहले की खींची गई फोटो लगाने जैसी अनियमितता पाई गईं। ऐसे में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई और लापरवाहियों के लिए कार्यालय के मैनेजर को जिम्मेदार मानते हुए उन्हें तत्काल बर्खास्त करने का निर्देश दे दिया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने श्रम अधिकारियों को पंजीयन और मजदूरों के कल्याण संबंधी सभी काम नियमानुसार और निश्चित समय अवधि के भीतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने जब निर्माण श्रमिकों के कल्याण की योजनाएं बनाई हैं तो इनका लाभ सभी सुयोग्य लोगों को मिलना चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी