वैक्सीन के मुद्दे पर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार को घेरा, कही ये बात

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार को वैक्सीनेशन के मुद्दे पर घेरा है। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआइ के हवाले से कहा है कि भारत सरकार ने करीब 93 देशों में पिछले तीन महीने के दौरान कोरोना की वैक्सीन निर्यात की है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 05:37 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:12 PM (IST)
वैक्सीन के मुद्दे पर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार को घेरा, कही ये बात
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार को वैक्सीनेशन के मुद्दे पर घेरा है। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआइ के हवाले से कहा है कि भारत सरकार ने करीब 93 देशों में पिछले तीन महीने के दौरान कोरोना की वैक्सीन निर्यात की है। भारत सरकार ने करीब 6.5 करोड़ डोज दान में दिए हैं। वहीं भारत की बात की जाए तो देश में करीब एक लाख लोगों की मौत कोरोना की दूसरी वेब में हुई है। अगर ये दवाएं बाहर नहीं गई होती तो हम अपने लोगों की जान बचा सकते थे।

प्रतिमाह 80 से 85 लाख वैक्सीन की जरूरत

इधर इससे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली को 2 करोड़ 60 लाख वैक्सीन अभी और चाहिए। तीन महीने में हमें 2 करोड़ 60 लाख वैक्सीन चाहिए। मोटे तौर पर अगले तीन महीने के लिए लगभग 80 से 85 लाख वैक्सीन प्रतिमाह चाहिए। अगर हम लोगों को अगले तीन महीने तक 80 से 85 लाख वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाए, तो दिल्ली के हर व्यक्ति को तीन महीने के अंदर वैक्सीन करवाया जा सकता है। हर महीने 80 से 85 लाख वैक्सीन लगाने के लिए हमें प्रतिदिन तीन लाख वैक्सीन लगाने पड़ेंगे।

फिलहाल 100 स्कूलों में लग रही वैक्सीन

वर्तमान में हम एक लाख वैक्सीन 100 स्कूलों में पहले से ही लगा रहे हैं। इसको हम लोग बढ़ाकर 300 स्कूल में करने जा रहे हैं, तो हम अपनी क्षमता 3 लाख वैक्सीन प्रतिदिन बड़े आराम से कर सकते हैं और इसमें कोई दिक्कत नहीं है। अब जबकि हमने व्यवस्था शुरू कर ली है और हमें पता है कि कैसे करनी है और अगले कुछ दिनों में करने जा रहे हैं, तो 3 लाख वैक्सीन प्रतिदिन दिल्ली सरकार लगा सकती है। अगर हमें समुचित मात्रा में वैक्सीन 80 से 85 लाख प्रतिमाह मिल जाए तो, हम 3 महीने के अंदर पूरी दिल्ली को वैक्सीनेशन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी