Delhi Coronavirus News Update: समुदाय में कितना फैल चुका है कोरोना? बताएगा Serological survey

Delhi Coronavirus News Update एनसीडीसी द्वारा इस सर्वे में दिल्ली के सभी 11 जिलों की जनसंख्या के मुताबिक सैंपल लिए जाएंगे।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 27 Jun 2020 07:37 AM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 07:37 AM (IST)
Delhi Coronavirus News Update: समुदाय में कितना फैल चुका है कोरोना? बताएगा Serological survey
Delhi Coronavirus News Update: समुदाय में कितना फैल चुका है कोरोना? बताएगा Serological survey

नई दिल्ली, Delhi Coronavirus News Update:  देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच शनिवार से समूची दिल्ली में शनिवार से सिरोलॉजिकल सर्वे (Serological survey) शुरू हो जा रहा है। इस सर्वे का मकसद दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण समुदाय में कितना फैल चुका है, यह पता लगाना है। अधिकारियों के मुताबिक, शनिवार से दिल्ली के सभी 11 जिलों में  सिरोलॉजिकल सर्वे शुरू होगा।

10 जुलाई तक चलेगा सर्वे

यह सर्वे 27 जून से 10 जुलाई तक यह सर्वे चलेगा। सर्वे राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (National Center for Disease Control) और दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप किया जा रहा है।  एनसीडीसी द्वारा इस सर्वे में दिल्ली के सभी 11 जिलों की जनसंख्या के मुताबिक सैंपल लिए जाएंगे। इसमें दिल्ली में अलग-अलग वर्ग और उम्र के 20 हजार लोगों के रक्त के नमूने लेकर जांच की जाएगी।

सर्वे बनेगा कोरोना के खिलाफ रणनीति का आधार

इस सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर ही कोरोना संक्रमण रोकने के लिए आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। एइसके लिए सभी जिलों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। वहीं सर्वे पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी जिला उपायुक्तों को दी गई है। दिल्ली सरकार द्वारा सर्वे टीम भी तय कर दी गई है। इसमें संबंधित इलाके की आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ ही सैंपलिंग के लिए प्रशिक्षित नर्स व लैब टेक्निीशियन शामिल किए गए हैं।

इस बीच दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। शुक्रवार को दिल्ली में 24 घंटे के दौरान  3460 नए मामले आए। इसके बाद दिल्ली में कुल मरीजों की संख्या 77,240 हो गई है, लेकिन सुखद खबर यह है कि 47,091 लोग  ठीक भी हो चुके हैं। शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमित 63 मरीजों की मौत हो गई, वहीं 2326 मरीज ठीक भी हुए हैं। इस तरह से दिल्ली में अब तक कुल संक्रमित मरीजों में से करीब 61 फीसद लोग स्वस्थ हो चुके हैं।  दिल्ली में फिलहाल सक्रिय मरीजों की संख्या 27 हजार से अधिक हो गई है। अब तक कुल 2492 संक्रमित लोगों की मौत हुई है। 

chat bot
आपका साथी