Delhi Coronavirus: कोरोना काल में जेएनयू एवं डीयू के छात्र जारी नहीं रख पाए पढ़ाई

कोरोना काल में बड़ी संख्या में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) एवं दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के छात्र पढ़ाई जारी नहीं रख पाए। यह जानाकारी जेएनयू छात्र अनघा प्रदीप की ओर से सूचना के अधिकार (आरटीआइ) के तहत किए गए आवेदन के जवाब में सामने आई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 02:29 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 02:29 PM (IST)
Delhi Coronavirus: कोरोना काल में जेएनयू एवं डीयू के छात्र जारी नहीं रख पाए पढ़ाई
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) एवं दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के छात्र पढ़ाई जारी नहीं रख पाए।

नई दिल्ली, [संजीव कुमार मिश्र]। कोरोना काल में बड़ी संख्या में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) एवं दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के छात्र पढ़ाई जारी नहीं रख पाए। यह जानाकारी जेएनयू छात्र अनघा प्रदीप की ओर से सूचना के अधिकार (आरटीआइ) के तहत किए गए आवेदन के जवाब में सामने आई है।

अनघा प्रदीप ने जेएनयू स्कूल आफ सोशल साइंस से पढ़ाई कर रहे छात्रों के विषय में जानकारी मांगी थी। इसमें पता चला कि मार्च 2020-21 यानी एक साल के दरम्यान स्कूल आफ सोशल साइंस(एसएसएस) से स्नातकोत्तर कर रहे 22 छात्र पढ़ाई जारी नहीं रख पाए। इनमें आठ छात्रओं समेत अन्य आरक्षित वर्ग के छात्र शामिल है। वहीं, एसएसएस से एमफिल कर रहे 25 छात्रों ने भी पढ़ाई छोड़ दी है।

अनघा प्रदीप ने कहा कि जेएनयू में बड़ी संख्या में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र पढ़ते हैं। कोरोना काल में विवि बंद है। छात्र घर से पढ़ाई कर रहे हैं, लेकिन बड़ी संख्या में छात्रों के पास स्मार्टफोन, टैबलेट व लैपटाप नहीं है। ऐसे में छात्र कैसे पढ़ाई करेंगे।

32 छात्राओं की लिस्ट जारी

वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय से संबंद्ध मैत्रेयी कालेज ने प्रथम वर्ष की 32 छात्रओं की एक लिस्ट जारी की है। कालेज प्रशासन ने कहा है कि इन छात्रओं का नाम रोल नंबर से हटा दिया गया है। क्यों कि इन छात्रओं ने परीक्षा फार्म नहीं भरा था। इन छात्रओं ने गत महीने आयोजित ओपन बुक परीक्षा नहीं दी थी। इसमें बीए प्रोग्राम की आठ, बीएससी लाइफ साइंस की पांच, एमए राजनीति विज्ञान की दो छात्रएं शामिल है।

इसके अलावा बीएससी जीव विज्ञान, गणित, रसायन विज्ञान, समाजशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास की छात्रएं भी शामिल है। कालेज प्रशासन ने बताया कि ऐसा हो सकता है कि डीयू में दाखिले की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी इन छात्रओं ने कहीं और दाखिला ले लिया हो। जिसकी वजह से ये अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाई हों।

chat bot
आपका साथी