Delhi Coronavirus : घर पर रहकर पति-पत्नी ने दी कोरोना को दी मात

कोरोना से पीड़ित होने के बाद घर पर ही आइसोलेट रहकर ठीक हुए विजय बताते हैं वो और उनकी पत्नी दोनो ही कोरोना से पीड़ित हो गए थे।दोनों ने ऐसे वक्त में एक दूसरे का हौसला बढ़ाया और ख्याल रखा एवं कोरोना से जंग जीत ली।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 09:18 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 09:18 PM (IST)
Delhi Coronavirus : घर पर रहकर पति-पत्नी ने दी कोरोना को दी मात
ख्याल रखा तो दोनों ने मिलकर एक हफ्ते में ही कोरोना से जंग जीत ली।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। कोरोना महामारी का असल में हौव्वा ज्यादा बना दिया गया है। अगर आप इसका ठीक प्रकार से इलाज शुरू करते हैं तो देखिएगा कितनी जल्दी इससे सही हो जाएंगे। ये कहना है गाजीपुर फूल मंडी के अध्यक्ष विजय सिसोदिया का। कोरोना से पीड़ित होने के बाद घर पर ही आइसोलेट रहकर ठीक हुए विजय बताते हैं वो और उनकी पत्नी दोनो ही कोरोना से पीड़ित हो गए थे। पर दोनों ने ऐसे वक्त में एक दूसरे का हौसला बढ़ाया और ख्याल रखा तो दोनों ने मिलकर एक हफ्ते में ही कोरोना से जंग जीत ली।

विजय के मुताबिक अप्रैल के तीसरे हफ्ते के आसपास उनको सर्दी और खांसी हुई वहीं उनकी पत्नी को तेज बुखार हुआ। दोनों ने क्रोसिन ली। फिर स्थिति ठीक न होने पर कोरोना की जांच कराई। दो दिन बाद जब जांच रिपोर्ट आई तो पता चला कि वो और उनकी पत्नी कोरोना से संक्रमित हैं। दोनो ने तत्काल अपने आपको परिवार के बाकि सदस्यों से खुद को अलग कमरे में आइसोलेट कर लिया।

विजय बताते हैं कि उनकी दो छोटी बेटियां है वो उनके कमरे मेंं गलती से न आ जाए तो एहतियात के तौर पर दोनों बच्चियों को अपने रिश्तेदार के घर पर भेज दिया। वो कहते हैं कि ये पल वाकई उनके व उनकी पत्नी के लिए शारीरिक से ज्यादा मानसित तौर पर काफी चुनौतीपूर्ण थे। पर दोनों ने हिम्मत रखी और डाक्टर की सलाह पर दवाइयां ली। साथ ही नियमित तौर पर गर्म पानी, काढ़ा पिया और भाप ली। उनके मुताबिक दिन भर में कम से कम तीन से चार बार तो भाप लेनी ही चाहिए।

इसके साथ ही उन्होंने रोजाना नारियल पानी लिया और मौसमी फल खाए। वो बताते हैं कि जब वो और उनकी पत्नी कोरोना से पीड़ित थे तो उन्हें उनके घर के सदस्यों का बहुत साथ मिला। सभी बारी-बारी से वीडियो काल कर के सकारात्मक बाते करते और हौसला बढ़ाते। उनके मुताबिक इस समय जब तक जरूरी न हो तब तक घर पर ही रहना चाहिए और अगर अनजाने में भी इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं तो अपनी इच्छाशक्ति हमेशा मजबूत रखे और खुद को ये विश्वास दिलाए कि ये वक्त भी गुजर जाएगा और वो जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी और पत्नी के आक्सीजन लेवल की लगातार मानिटरिंग की और समय-समय पर योग व व्यायाम किया। वो बताते हैं कि कोरोना से संक्रमित होने के बाद लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए तुरंत घर पर ही आइसोलेट होकर इलाज शुरू करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी