अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेसवार्ता में कहा- दिल्ली में वैक्सीन की कमी, चाहिए 3 करोड़ डोज

सीएम ने होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों को हर हाल में ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने के सख्त निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी दिल्ली निवासियों को तीन महीने में वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को पूरा किया जाए।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 12:03 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 12:13 PM (IST)
अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेसवार्ता में कहा- दिल्ली में वैक्सीन की कमी, चाहिए 3 करोड़ डोज
अरविंद केजरीवाल की डिजिटल प्रेसवार्ता जारी, दिल्ली में एक सप्ताह के लिए बढ़ाया जा सकता लॉकडाउन

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की डिजिटल पत्रकार वार्ता जारी है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में काेरोना के खिलाफ टीकाकरण का अभियान बहुत जोर-शोर से चल रहा है। सरकार ने जो व्यवस्था की है इससे लोग खुश हैं। अभी 100 स्कूलों में व्यवस्था है, इसे बढ़ाकर जल्द ही ढाई से तीन गुना करने जा रहे हैं। दिल्ली में प्रतिदिन एक लाख लोगाें काे वैक्सीन लग रही है, मगर वैक्सीन का स्टाक कम हो रहा है। यह बढ़ी समस्या होती जा रही है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 18 साल से ऊपर वालों के लिए दो खुराक के हिसाब से हमें तीन करोड़ वैक्सीन चाहिए, मगर 40 लाख मिली है। 2 करोड़ 60 लाख और चाहिए है। 80-85 लाख प्रति माह चाहिए है। ऐसा हुआ तो हम तीन माह में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा देंगे। हमें प्रतिदिन तीन लाख वैक्सीन लगानी है।

इसमें लॉकडाउन बढ़ाने का एलान हो सकता है। इसके अलावा, कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर भी कई फैसलों को लेकर घोषणा हो सकती है। इससे पहले बृहस्पतिवार को अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास पर कोरोना को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। इसमें सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिल्ली में ऑक्सीजन की स्थिति नियंत्रण में आ रही है, इसलिए अब ऑक्सीजन की कमी के चलते एक भी मौत नहीं होनी चाहिए। ऑक्सीजन वितरण में आ रही सभी अड़चनों को दूर किया जाए और जितना बचा सकें, उतना ऑक्सीजन बचाएं। सीएम ने होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों को हर हाल में ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने के सख्त निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी दिल्ली निवासियों को तीन महीने में वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को पूरा किया जाए। सभी डीसी प्रतिदिन वैक्सीनेशन सेंटर्स और हंगर रिलीफ सेंटर्स का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लें। अगर हमने सभी को वैक्सीन की खुराक लगा दी तो, हम कोरोना की तीसरी लहर को दिल्ली में आने से रोक पाएंगे। बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और सभी जिलों के डीएम मौजूद रहे। बैठक में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने इस बात पर बहुत नाराजगी जताई है कि होम आइसोलेशन के सभी मरीजों को अभी भी ऑक्सीमीटर उनके घर पर नहीं दिए जा रहे थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों को ऑक्सीमीटर उनके घर पर दिए जाएं।

chat bot
आपका साथी