कोरोना वॉरियर डॉ जोगिंदर के परिवार से मिले सीएम अरविंद केजरीवाल, 1 करोड़ की दी सहायता राशि

मध्यप्रदेश के नीमच जिले के रहने वाले डॉ जोगिंदर दिल्ली के अस्पताल में तैनात थे। कोरोना से इनकी मौत के बाद सीएम केजरीवाल ने उनके परिजनों को एक करोड़ रुपये की सहायता राशि दी है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 09:00 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 09:14 PM (IST)
कोरोना वॉरियर डॉ जोगिंदर के परिवार से मिले सीएम अरविंद केजरीवाल, 1 करोड़ की दी सहायता राशि
कोरोना वॉरियर डॉ जोगिंदर के परिवार से मिले सीएम अरविंद केजरीवाल, 1 करोड़ की दी सहायता राशि

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। कोरोना योद्धा 27 वर्षीय डॉ. जोगिंदर चौधरी के परिवार से सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को मुलाकात की। उन्होंने डाक्टर के परिवार को एक करोड़ रुपये की सहायता राशि दी। केजरीवाल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि दिल्ली सरकार के अस्पताल में तैनात हमारे कोरोना योद्धा डॉ. जोगिंदर चौधरी ने अपनी जान की बाजी लगातार मरीजों की सेवा की।

हाल में ही हुआ था निधन

हाल ही में कोरोना संक्रमण से डॉ. चौधरी का निधन हो गया था। उनके परिजनों से मिलकर 1 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी। भविष्य में भी परिवार को हर संभव मदद करेंगे। बता दें डॉ.जोगिंदर दिल्ली सरकार के डॉ. बाबा साहब अंबेडकर अस्पताल में तैनात थे।

वह मूलत: मध्यप्रदेश के नीमच जिले के रहने वाले थे। 23 जून को उन्हें बुखार आया। कोरोना की जांच कराने पर 27 जून को उनको कोरोना पॉजिटिव होने का पता चला। उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। एक महीने तक चले इलाज के बाद 27 जुलाई की रात उनकी सर गंगाराम अस्पताल में कोरोना से मौत हो गई।

सरकारी अस्पताल में बढ़े बेड

इधर, बता दें कि सरकारी अस्पतालों में 47 फीसद बेड बढ़ा दिए दिए गए हैं, जबकि निजी अस्पतालों में बेड की संख्या कम की गई है। कोरोना के मामले कम होने के कारण निजी अस्पतालों में पहले के मुकाबले 2,056 बेड कम कर दिए गए हैं। इस वजह से कोरोना के इलाज के लिए आरक्षित बेड की संख्या (सरकारी व निजी अस्पताल) 15,634 से कम होकर 13,578 हो गई है। इसके बावजूद अस्पतालों में 79 फीसद बेड खाली पड़े हैं। हालांकि पहले के मुकाबले सरकारी अस्पतालों में कोरोना के इलाज के लिए करीब 47 फीसद बेड बढ़ाए गए हैं।

17 सरकारी अस्पतालों में कोरोना का इलाज  

पहले 11 सरकारी अस्पतालों में 6,724 कोविड बेड थे। अब 17 सरकारी अस्पतालों में कोरोना के इलाज की व्यवस्था कर ली गई है। इस वजह से इन अस्पतालों में कुल 7,788 बेड की व्यवस्था हो गई। इसमें बुराडी अस्पताल के 150 व सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड अस्पताल में के 250 बेड ही शामिल हैं।

हुई दो हजार बेड की क्षमता

बुराडी अस्पताल की क्षमता 450 व सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड अस्पताल की क्षमता दो हजार बेड की है। इस तरह सरकारी अस्पतालों में कुल 9,898 बेड की व्यवस्था हो चुकी है। इस तरह सरकारी अस्पतालों में 3,174 बेड बढ़ गए हैं। सरकारी अस्पतालों में बेड बढ़ने के बावजूद कुल बेड अब 13,578 रह गए हैं, जिसमें से 10,692 बेड खाली है। 30 जुलाई तक अस्पतालों में कुल 15,634 बेड थे।

chat bot
आपका साथी