ओमिक्रोन स्ट्रेन के बढ़ते खतरे पर अरविंद केजरीवाल की अपील- PM साहिब कृपया उड़ानें तुरंत बंद करें

Omicron Scare 2021 ओमिक्रोन वायरस के बढ़ते प्रभाव और खतरे के मद्देनजर उड़ानों पर रोक लगाने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखने वाले सीएम अवरविंद केजरीवाल ने तत्काल विदेशी से आ रही उड़ाने पर रोक की मांग की है।

Jp YadavTue, 30 Nov 2021 09:51 AM (IST)
ओमिक्रोन स्ट्रेन के बढ़ते खतरे पर अरविंद केजरीवाल की अपील- 'PM साहिब कृपया उड़ानें तुरंत बंद करें'

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। ओमिक्रोन वायरस देश-दुनिया के लोगों की मुसीबतें बहुत ज्यादा बढ़ाने वाला साबित हो सकता है। इसके खिलाफ तैयारी की कड़ी में दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने अस्पतालों में बेड जुटाने के साथ टेस्टिंग ज्यादा करने की दिशा में तैयारी तेज कर दी है। पिछले दिनों ओमिक्रोन वायरस के बढ़ते प्रभाव और खतरे के मद्देनजर उड़ानों पर रोक लगाने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखने वाले सीएम अवरविंद केजरीवाल ने तत्काल विदेशी से आ रही उड़ाने पर रोक की मांग की है। अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ट्वीट किया- 'कई देशों ने ओमिक्रोन प्रभावित देशों से आने वाली उड़ानें बंद कर दी हैं। हम देरी क्यों कर रहे हैं? पहली वेव में भी हमने विदेशी उड़ानें रोकने में देरी कर दी थी। अधिकतर विदेशी उड़ानें दिल्ली में आती हैं, दिल्ली सबसे ज़्यादा प्रभावित होती है। PM साहिब कृपया उड़ानें तुरंत बंद करें।'

इससे पहले रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के नए स्ट्रेन की ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान आकृष्ट कराने के एक दिन बाद ही उन्हें पत्र लिखा था। सीएम ने पत्र में उन सभी देशों से आने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोकने का आग्रह किया है, जहां कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं। पीएम मोदी को लिखे पत्र में केजरीवाल ने कहा है कि हमारा देश कोरोना से रिकवर हो रहा है।वहीं दिल्ली सरकार इस मामले में अपने स्तर पर भी सतर्क हो गई है।इसे लेकर सरकार ने सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक बुलाई है।बैठक में इस मामले में विशेषज्ञों के सुझाव लिए जाएंगे। जिसमें डीडीएमए द्वारा इस मामले में नए स्ट्रेन प्रभावित देशों से आने वाले हवाई यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच और उन्हें क्वारंटाइन किए जाने पर फैसला लिया जाने की उम्मीद है। 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यूरोपीय यूनियन समेत कई देश नए स्ट्रेन ओमीक्रोन प्रभावित क्षेत्र पर यात्रा प्रतिबंध लगा चुके हैं।सीएम ने पत्र में अनुरोध किया है कि इन क्षेत्रों के लिए उड़ानों पर रोक लगाई जाए। अगर इसमें देर की जाती है तो कोई संक्रमित व्यक्ति भारत में प्रवेश कर सकता है तो नुकसान पहंच सकता है। बता दें कि कोरोना के नए स्ट्रेन ओमीक्रोन को सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में डिटेक्ट किया गया है। कोरोना के पहले के स्ट्रेन की तुलना में यह ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है और यह तेजी से फैलता भी है।

कोविड के नए स्वरूप बी.1.1.529 का सबसे पहले इस सप्ताह दक्षिण अफ्रीका में पता चला जिसे शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंताजनक वैरिएंट की श्रेणी में रखा है एवं उसका नाम ओमीक्रोन रखा है। पहले 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में पता चलने के बाद बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी इस स्ट्रेन की पहचान की गई है। दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने के महज कुछ दिनों बाद ही कोरोना के संभवत: अधिक संक्रामक नए स्वरूप ओमीक्रोन ने कई और यूरोपीय देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.