चाणक्यपुरी में दो दिवसीय मेगा फेस्टिवल, लोक नृत्य की प्रस्तुतियों ने दर्शकों को लुभाया

दिल्ली-एनसीआर की सभी सड़कें असम के नॉर्थईस्ट इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NEIFT) द्वारा न्यू मोती बाग क्लब चाणक्यपुरी में आयोजित बहुप्रचारित वार्षिक कार्यक्रम सेलिब्रेटिंग नॉर्थ ईस्ट के उद्घाटन समारोह के लिए उमड़ पड़ी। फेस्टिवल में मौजूद लोग नार्थ-ईस्ट रीजन के समृद्ध और विदेशी वस्त्रों से मंत्रमुग्ध हो गई थी।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 03:19 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 03:19 PM (IST)
चाणक्यपुरी में दो दिवसीय मेगा फेस्टिवल, लोक नृत्य की प्रस्तुतियों ने दर्शकों को लुभाया
कोकराझार के बोडो समूहों के लोक नृत्य प्रस्तुतियों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर की सभी सड़कें शनिवार रात को असम के नॉर्थईस्ट इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NEIFT) द्वारा न्यू मोती बाग क्लब, चाणक्यपुरी में आयोजित बहुप्रचारित वार्षिक कार्यक्रम 'सेलिब्रेटिंग नॉर्थ ईस्ट' के उद्घाटन समारोह के लिए उमड़ पड़ी। अपने स्वागत भाषण में फेस्टिवल के क्यूरेटर, विक्रम राय मेधी ने दिल्ली के लोगों के प्रति अपनी खुशी और आभार व्यक्त किया कि उन्होंने पूर्वोत्तर उत्सव को लाने का अवसर दिया और प्रदर्शन करने वाले कलाकारों को यहां से अपने प्रशंसकों के साथ आधार को छूने में सक्षम बनाया।

अधिकांश कलाकारों के लिए, 2020 में देश में महामारी की चपेट में आने के बाद यह उनका पहला लाइव गिग था। इस उत्सव का उद्घाटन दर्शना जरदोश, माननीय रेल और कपड़ा राज्य मंत्री, डॉ. रंजनकुमार रंजन सिंह, माननीय विदेश और शिक्षा राज्य मंत्री, रामदास अठावले, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री, भारत सरकार और यू.पी. सिंह कपड़ा सचिव, भारत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से संसद सदस्यों व राजनयिकों की उपस्थिति में किया गया।

कोकराझार के बोडो समूहों के लोक नृत्य प्रस्तुतियों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। नॉर्थ ईस्ट की महिला समूह ने डॉ भूपेन हजारिका के स्वागत गीत प्रस्तुत किए। असमिया अभिनेता प्रियम पल्लबी द्वारा बिहू प्रदर्शन शाम का एक प्रमुख आकर्षण था। डिजाइनर बिद्युत और राकेश, नंदिनी, अरीता, सुनेपनारो, शांगमाओ और बोडोलैंड से जूनी नारजारी के द्वारा रचित पांच फैशन सिक्वेंस 30 शीर्ष मॉडलों द्वारा प्रस्तुत किए गए। फेस्टिवल में मौजूद लोग नार्थ-ईस्ट रीजन के समृद्ध और विदेशी वस्त्रों से मंत्रमुग्ध हो गई थी। रैंप पर नयनिका चटर्जी, एमटीवी स्पिट्स विला की पलक यादव, सोनाली आदि पॉपुलर मॉडल्स नजर आईं। इस क्षेत्र के हथकरघा, हस्तशिल्प की दुकानों के साथ-साथ पूर्वोत्तर के प्रसिद्ध व्यंजनों के स्टॉल भी थे। फेस्टिवल के चीफ क्यूरेटर विक्रम राय मेधी ने बताया कि, “हम केंद्र सरकार के मंत्रालयों, बोडोलैंड प्रादेशिक परिषद, असम सरकार और विशेष रूप से न्यू मोती बाग क्लब के प्रबंधन ने हमारे नार्थ ईस्ट फेस्टिवल के 13 वें संस्करण को एक वास्तविकता बनाने में मदद की।

इन विभिन्न विभागों और लोगों के समर्थन को पाकर हम धन्य महसूस कर रहे हैं। सभी ने हमें संगीत, संस्कृति, फैशन, विनम्रता, हस्तशिल्प, हथकरघा, पर्यटन स्थलों को दिल्ली लाने और चाणक्यपुरी में दो दिनों के लिए मिनी नॉर्थ ईस्ट बनाने के लिए प्रोत्साहित और समर्थन किया है।

हमारा मानना ​​है कि इस तरह के फेस्टिवल विभिन्न समुदायों के लोगों को करीब लाते हैं और पूर्वोत्तर क्षेत्र के बारे में नकारात्मक मिथकों को मिटाने में सक्षम होते हैं।"नार्थ ईस्ट रीजन (एनईआर) एक सांस्कृतिक रूप से विविध और समृद्ध क्षेत्र है जिसका अपना सामाजिक-मानवशास्त्रीय इतिहास है। इसका भूभाग एडवेंचर टूरिज्म के लिए एकदम सही है, लेकिन दुर्भाग्य से बहुतों को इसके बारे में पता नहीं है। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को नॉर्थ ईस्ट कल्चर के करीब लाने के लिए इस फेस्टिवल का आयोजन किया गया है।"

chat bot
आपका साथी