दिल्ली के बाजारों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बनेगा रोडमैप! कारोबारी संगठनों ने की महापंचायत

सीटीआइ महासचिव विष्णु भार्गव व रमेश आहूजा ने बताया कि इस महापंचायत में 200 से अधिक संस्थाओं ने हिस्सा लिया जिसमें बाजार सैलून रेस्त्रां उद्योग व माल संचालकों के संगठनों के पदाधिकारी शामिल हुए थे। इसमें अलग-अलग बाजार संगठनों के पदाधिकारियों ने कई अहम सुझावों और कार्ययोजनाओं की जानकारी दी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:42 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:42 PM (IST)
दिल्ली के बाजारों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बनेगा रोडमैप! कारोबारी संगठनों ने की महापंचायत
दिल्ली के जनपथ बाजार की फाइल फोटोः जागरण

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। दिल्ली के बाजारों में बढ़ते भीड़ को व्यवस्थित करने तथा कोरोना दिशानिर्देशों के पालन को लेकर कारोबारी संगठन बाजारवार रणनीति बनाएंगे। जल्द ही इसे लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री और दिल्ली पुलिस आयुक्त से मुलाकात कर उन्हें इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट सौंपी जाएगी। इसी तरह की कवायद जिला स्तर पर जिलाधिकारी व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलकर किया जाएगा। यह निर्णय चैंबर आफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआइ) द्वारा बुलाई गई वर्चुअल महापंचायत में दिल्ली के व्यापारी नेताओं ने लिया। सीटीआइ के चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि बाजारों में बढ़ रही भीड़ और कोरोना दिशानिर्देशों की लापरवाही को लेकर सख्त टिप्पणी को दिल्ली के व्यापारियों ने गंभीरता से लिया है। महापंचायत में इसी मुद्दे पर चर्चा हुई कि बाजारों में कोरोना प्रोटोकाल का पालन किस तरह किया जाए और इसमें बाजार संगठनें क्या भूमिका निभा सकती हैं?

सीटीआइ महासचिव विष्णु भार्गव व रमेश आहूजा ने बताया कि इस महापंचायत में 200 से अधिक संस्थाओं ने हिस्सा लिया जिसमें बाजार, सैलून, रेस्त्रां, उद्योग व माल संचालकों के संगठनों के पदाधिकारी शामिल हुए थे।

इसमें अलग-अलग बाजार संगठनों के पदाधिकारियों ने कई अहम सुझावों और कार्ययोजनाओं की जानकारी दी। आटोमोटिव पाट्र्स मर्चेंट एसोसिएशन (अपमा),कश्मीरी गेट के अध्यक्ष विनय नारंग ने कहा कि उनके बाजार के दुकानदार डिजिटल भुगतान की सलाह देंगे जिससे कि उन्हें दुकान पर आने की आवश्यकता न हो। ऐसे में दुकानों पर अधिक भीड़ इकट्ठी नहीं होगी और माल ट्रांसपोर्ट के माध्यम से ग्राहक तक पहुंच जाएगा। नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए), कनाट प्लेस के अध्यक्ष अतुल भार्गव और चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय भार्गव ने बताया कि हाकर्स और अतिक्रमण के कारण बाजारों में भीड़ दिखाई दे रही है। इस मामले में वे लोग जिलाधिकारी और पुलिस अधिकारियों से मुलाकात कर उनसे कार्रवाई करने की मांग करेंगे।

खान मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव मेहरा ने कहा कि अगर कुछ गिने-चुने बाजारों में भीड़ है तो उसके कारण बाकी सभी बाजारों को निशाने पर ना लिया जाएं, बल्कि भीड़ वाले बाजारों में प्रशासन सख्ती करें और दिशानिर्देशों का पालन कराएं। लाजपत नगर ट्रेडर्स फेडरेशन के अध्यक्ष कुलदीप अरोड़ा ने कहा कि वो पुलिस प्रशासन से मिलकर सुनिश्चित करेंगे कि उनके बाजार में कोरोना संबंधित नियमों का उल्लंघन ना हो।

करोलबाग मार्केट के व्यापारी नेता राजेश आहूजा और धर्मपाल अरोड़ा ने कहा कि थोक व खुदरा बाजारों का समय अलग-अलग हो तो भीड़ से बचा जा सकता है। दिल्ली हिन्दुस्तानी मर्केंटाइल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष श्रीभगवान बंसल और चावड़ी बाजार के दलीप बिंदल ने कहा कि बाजारों से जुड़े मेट्रो स्टेशनों का केवल एक गेट ही खुला होने के कारण भीड़ बढ़ रही है इसलिए बाजारों से जुड़े सभी मेट्रो गेट खोले जाए। दिल्ली इलेक्ट्रिकल ट्रेडर्स एसाेसिएशन, भागीरथ प्लेस के अध्यक्ष भारत आहूजा ने अपने संगठन की आगामी रूपरेखा रखते हुए बताया कि उनके संगठन की ओर से भागीरथ पैलेस के सभी बाजारों में कोरोना दिशानिर्देशों केसर्कुलर बंटवाने के साथ-साथ बाजार का दौरा करके दुकानदारों को जागरूक किया जाएगा।

बृजेश गोयल ने कहा कि दिल्ली में लगभग 950 बाजार हैं, इनमें से मुश्किल से 50 बाजारों में भीड़ होगी, इसलिए वो सरकार और प्रशासन से अनुरोध करेंगे कि जिन बाजारों में ज्यादा भीड़ दिखाई दे रही है वहां पर प्रशासन स्थानीय एसोसिएशन के साथ मिलकर कोई रोडमैप बनाए। जल्द ही इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना दिल्ली सरकार को सौंपी जाएगी।

chat bot
आपका साथी