Delhi Border Dispute: दिल्ली के सील बॉर्डर खोलने को लेकर दायर याचिका HC से खारिज

Delhi Border Disputeइस याचिका में दिल्ली हाई कोर्ट से मांग की गई थी कि वह दिल्ली सरकार को आदेश दे कि वह सीमाओं को खोले।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 10:26 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 02:51 PM (IST)
Delhi Border Dispute: दिल्ली के सील बॉर्डर खोलने को लेकर दायर याचिका HC से खारिज
Delhi Border Dispute: दिल्ली के सील बॉर्डर खोलने को लेकर दायर याचिका HC से खारिज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Border Dispute: उत्तर प्रदेश और हरियाणा से सटे दिल्ली के सील बॉर्डर खोलने को लेकर दायर याचिका दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज कर दी। दरअसल, कोर्ट में सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि जरूरी कामों के लिए किसी को भी आने-जाने नहीं रोका जा रहा है। इसके लिए पास की भी व्यवस्था है।

बता दें कि इस याचिका में दिल्ली हाई कोर्ट से मांग की गई थी कि वह दिल्ली सरकार को आदेश दे कि वह सीमाओं को खोले ताकि एनसीआर व अन्य राज्यों के मरीज केंद्र सरकार व दिल्ली सरकार के अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं ले सकें। अधिवक्ता कुशाग्र कुमार की याचिका को वेबलिंक के माध्यम से तत्काल सुनवाई के लिए दाखिल किया गया था, बृहस्पतिवार को इस याचिका को कोर्ट ने खारिज कर दिया।

वहीं, दिल्ली से सटे यूपी और हरियाणा के बॉर्डर सील होने से लोगों को दिक्कत आ रही है। सिर्फ उन्हीं लोगों को आवागमन की इजाजत दी जा रही है, जिन्हें पास की सुविधा प्रदान की गई है। 

उधर, अनलॉक-1 में सभी राज्यों में बिना रोकटोक आवागमन की केंद्र सरकार की गाइडलाइन का बुधवार फरीदाबाद-दिल्ली सीमा पर असर दिखाई दिया। दिल्ली-फरीदाबाद के बीच आवागमन करने वालों को आंशिक राहत मिली है। कई दिन बाद लोगों ने बॉर्डर पर बिना किसी रोकटोक के आवागमन किया। हालांकि, प्रशासन अभी अधिकारिक तौर पर किसी तरह की राहत से इनकार कर रहा है। बॉर्डर आने-जाने वाली सड़क पर दिल्ली व फरीदाबाद के पुलिसकर्मी तैनात रहे, मगर वे किसी वाहन चालक से पूछताछ करते नहीं दिखे।

वहीं, दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे स्थित सिरहौल सीमा पर सुबह नौ बजे तक सड़क के आधे हिस्से में बैरिकेड्स लगे थे, जिन्हें भी हटा लिया गया। यही तस्वीर आया नगर सीमा पर देखने को मिली। कापसहेड़ा सीमा पर बैरिकेड्स लगे थे, पर बीच से बगैर जांच किए वाहन जाने दिए जा रहे थे। पैदल व साइकिल से आने वाले कामगारों को भी गुरुग्राम व दिल्ली पुलिस ने नहीं रोका।

सोनपीत में कोरोना संक्रमित मरीजों की लगातार बढ़ रही संख्या और इनका दिल्ली से कनेक्शन होने के कारण दिल्ली-सोनीपत सीमा पर आवागमन सुलभ नहीं हुआ है। बगैर पास के आवागमन नहीं करने दिया जा रहा है। हालांकि अब दो दिनों से हरियाणा की सीमा में कुछ ढील अवश्य दी गई है, लेकिन अब दिल्ली की ओर सख्ती बढ़ा दी गई है। 

Home Quarantine Guidelines: बाहरी राज्यों से दिल्ली आ रहे लोगों के लिए बदला होम क्वारंटाइन का नियम

chat bot
आपका साथी