Delhi Budget 2020: अगले सप्ताह पेश होगा दिल्ली का बजट, शिक्षा और स्वास्थ्य पर होगा जोर

कोरोना वायरस संक्रमण के इस बार बजट पर लोगों की खास नजर रहेगी क्योंकि दिल्ली सरकार के राजस्व पर भी कोरोना काल का काफी असर पड़ा है। बावजूद इसके इस बजट में भी शिक्षा और स्वास्थ्य को दिल्ली सरकार पूर्व की तरह प्राथमिकता रखेगी।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 12:59 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 12:59 PM (IST)
Delhi Budget 2020: अगले सप्ताह पेश होगा दिल्ली का बजट, शिक्षा और स्वास्थ्य पर होगा जोर
पिछले साल दिल्ली सरकार का बजट 65000 करोड़ रुपये का था।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली सरकार का बजट सत्र आगामी 8 मार्च से शुरू होगा और 16 मार्च तक चलेगा। तकरीबन एक सप्ताह तक चलने वाले बजट सत्र के दौरान दिल्ली विधानसभा में 2021-21 का बजट पेश किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार, 8 से 16 मार्च तक होने जा रहे दिल्ली के बजट सत्र में 8 मार्च को आर्थिक सर्वेक्षण पेश होगा। वहीं 9 मार्च को बजट पेश होगा। कोरोना वायरस संक्रमण के इस बार बजट पर लोगों की खास नजर रहेगी, क्योंकि दिल्ली सरकार के राजस्व पर भी कोरोना काल का काफी असर पड़ा है। बावजूद इसके इस बजट में भी शिक्षा और स्वास्थ्य को दिल्ली सरकार पूर्व की तरह प्राथमिकता रखेगी। 

बता दें कि पिछले साल दिल्ली सरकार का बजट 65000 करोड़ रुपये का था। वहीं, जानकारों की मानें तो अरविंद केजरीवाल सरकार ने पिछले बजट में हर बार की तरह बढ़ोतरी की थी। इस बार भी 65,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट रहने की संभावना है। पिछले साल दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार (Aam Aadmi Party Govt) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए  दिल्ली विधानसभा में कुल 65,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था। कोरोना के चलते बजट पेश होने के साथ ही दिल्ली विधानसभा में बगैर चर्चा के ही बजट पास हो गया था। इस बजट को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई थी। कोरोना के चलते बजट पर चर्चा ही नहीं हुई थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। 

शिक्षा में सुधार के लिए दिल्ली का अलग बोर्ड

पिछले साल पेश किए गए बजट में उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड और हरियाणा शिक्षा बोर्ड की तर्ज पर दिल्ली का भी अपना अलग शिक्षा बोर्ड करने का एलान किया गया था।। इसके लिए वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट में खास एलान किया था। इसका मकसद शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना था, इस पर भी इस बार बजट में कुछ आवंटन किया जा सकता है। इसके सात ही दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य योजना के लिए 7704 करोड़ रुपये खर्च करने का एलान किया था। इसके तहत दिल्ली सरकार ने आयुष्मान भारत योजना दिल्ली में भी लागू की है।

chat bot
आपका साथी