Indian Railway News: पटरी पर उतरेगी श्री राम पथ यात्रा ट्रेन, दिल्ली-NCR के यात्रियों को भी मिलेगी सुविधा

Shri Ram Path Yatra Train यह विशेष पर्यटक ट्रेन 12 दिसंबर को देहरादून (उत्तराखंड) से चलेगी। दिल्ली एनसीआर के यात्री गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर इसमें सवार हो सकेंगे। इसकी बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट से की जा सकती है।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 03:28 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 03:29 PM (IST)
Indian Railway News: पटरी पर उतरेगी श्री राम पथ यात्रा ट्रेन, दिल्ली-NCR के यात्रियों को भी मिलेगी सुविधा
ट्रेन में सफर के लिए बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट से की जा सकती है।

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच भारतीय रेलवे ने भगवान श्री राम से जुड़े स्थलों के दर्शन कराने के लिए विशेष पहल की है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने श्री राम पथ यात्रा की घोषणा की है। यह विशेष पर्यटक ट्रेन 12 दिसंबर को देहरादून से चलेगी। दिल्ली एनसीआर के यात्री गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर इसमें सवार हो सकेंगे। इसकी बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट से की जा सकती है।

रेलवे के मुताबिक, आइआरसीटीसी की श्रीराम पथ अयोध्या से चित्रकूट पहली टूरिस्ट ट्रेन देहरादून से 12 दिसंबर को चलेगी। यह ट्रेन 13 को लखनऊ होकर अयोध्या पहुंचेगी। यहां अयोध्या में सरयू तट की शाम की आरती, मंदिरों का भ्रमण के बाद अगले दिन नंदीग्राम के दर्शन के बाद शाम को प्रयाग रवाना होगी। इसके बाद प्रयाग से ट्रेन चित्रकूट जाएगी और फिर 16 दिसंबर की शाम देहरादून को रवाना होगी।

आइआरसीटीसी पिछले कई वर्षों से श्री रामायण यात्रा विशेष पर्यटक ट्रेन चलाती रही है जिससे कि श्रद्धालु भगवान श्री राम से जुड़े स्थलों के दर्शन कर सकें। इस ट्रेन के पैकेज में श्रीलंका स्थित रामायण काल के स्थान के दर्शन भी होते थे। यात्रियों को चेन्नई से हवाई मार्ग से श्रीलंका ले जाया जाता था। कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार श्री रामायण यात्रा ट्रेन चलाने की घोषणा नहीं हुई है। आइआरसीटीसी अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों की मांग को ध्यान में रखकर इस बार श्री राम पत्र यात्रा विशेष पर्यटक ट्रेन चलाने का फैसला किया गया है।

अयोध्या, प्रयागराज व चित्रकुट के होंगे दर्शन

इस ट्रेन में देहरादून, हरिद्वार, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, हाथरस, टुंडला और इटावा रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू की जा सकती है। वापसी में भी यात्रियों को इन स्टेशनों पर ट्रेन से उतरने की सुविधा होगी। पांच रात व छह दिनों की यात्रा में श्रद्धालु अयोध्या में रामजन्म भूमि व हनुमान गढ़ी के दर्शन करने के साथ ही सरयू तट पर शाम की आरती देख सकेंगे। नंदीग्राम में भारत मंदिर, प्रयागराज में त्रिवेणी संगम, हनुमान मंदिर व भारद्वाज आश्रम देख सकेंगे। श्रृंग्वेरपुर धाम के दर्शन के साथ ही यात्री चित्रकुट में मंदाकनी नदी, रामघाट, सती अनसुइया मंदिर, गुप्त गोदावरी व हनुमान धारा के दर्शन करेंगे।

परोसा जाएगा शाकाहारी भोजन

स्लीपर कोच वाले इस ट्रेन से सफर करने के लिए प्रति यात्री 5670 रुपये किराया वसूला जाएगा जिसमें भोजन, आवास आदि भी उपलब्ध होगा। सफर के दौरान यात्रियों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। अलग-अलग स्थानों पर विश्राम और दर्शनीय स्थलों तक परिवहन की पूरी व्यवस्था की जाएगी।

संक्रमण से बचाव के होंगे उपाय

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देश का पूरा पालन किया जाएगा। यात्रा शुरू करने से पहले व समाप्ति पर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की जाएगी। सफर के दौरान भी साफ सफाई व सुरक्षा पर विशेष ध्यान रहेगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी