Delhi Airport: एक अक्टूबर से गो एयर व इंडिगो की उड़ानों का होगा संचालन, टर्मिनल-2 पर तैयारियां पूरी

टर्मिनल-2 (टी-2) से पहले दिन 48 प्रस्थान और 48 आगमन कुल 96 उड़ानों का संचालन किया जाएगा। दूसरे चरण में उड़ानों की संख्या 180 तक की जाएगी। यात्रियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर टी-2 को दोबारा से खोला जा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 01:46 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 01:46 PM (IST)
Delhi Airport: एक अक्टूबर से गो एयर व इंडिगो की उड़ानों का होगा संचालन, टर्मिनल-2 पर तैयारियां पूरी
उड़ान के लिए आइजीआइ के टर्मिनल-2 पर तैयारियां पूरी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। छह महीने बाद आइजीआइ एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 से दोबारा से उड़ानें शुरू होने जा रही है। एक अक्टूबर से इस टर्मिनल से इंडिगो की सीमित जबकि गो एयर की सभी उड़ानों का संचालन होगा। कोरोना के बाद गत 24 मार्च से ही इस टर्मिनल से उड़ानें स्थगित थीं। शुरूआत में गो एयर निर्धारित सभी रुट पर जबकि इंडिगो के विमान 20 गंतव्य के लिए उड़ान भरेंगे। इसके लिए टर्मिनल पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए टर्मिनल में वेब चेक-इन और ई-बोर्डिंग पर्याप्त कियोस्क स्थापित किए गए हैं।

वहीं, साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था के अलावा टर्मिनल में शारीरिक दूरी का पूरी तरह पालन हो इसके लिए वहां क्यू मैनेजर भी तैनात किए जाएंगे। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना के कारण एयरपोर्ट पर मार्च से उड़ानें ठप थीं। 25 मई से दोबारा से उड़ानों के शुरू होने पर तमाम उड़ानों का संचालन टर्मिनल-3 से किया जा रहा था।

टर्मिनल-2 (टी-2) से पहले दिन 48 प्रस्थान और 48 आगमन कुल 96 उड़ानों का संचालन किया जाएगा। दूसरे चरण में उड़ानों की संख्या 180 तक की जाएगी। उन्होंने बताया कि यात्रियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर टी-2 को दोबारा से खोला जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए वहां 10 वेब चेक-इन और 10 ई-बोर्डिंग कियोस्क की व्यवस्था की गई है। वहीं, वहां बैठने की पर्याप्त व्यवस्था होगी। शारीरिक दूरी के नियम के तहत फर्श पर निशान बना दिए गए हैं। यही नहीं लोगों को निर्देश देने के लिए टर्मिनल में क्यू मैनेजर की भी तैनाती की जाएगी।

डायल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि यात्रियों को एयरपोर्ट पर स्वस्थ्य वातावरण मिले इसके लिए बड़ी संख्या में कर्मियों की तैनाती की गई है। संक्रमण को रोकने के लिए टी-2 में यूवी टनल के अलावा अन्य तकनीक का प्रयोग भी किया जाएगा। चेकिंग के लिए 27 काउंटर किए गए तैयार इंडिगो की 2000 सीरीज की उड़ानें जबकि गो एयर की सभी उड़ाने टी-2 से संचालित होंगी। चेकिंग के लिए वहां 27 काउंटर तैयार हैं।

इनमें 16 इंडिगो जबकि 11 गो एयर के लिए निर्धारित किए गए हैं। टर्मिनल से एक अक्टूबर को इंडिगो का विमान सुबह 6:25 बजे श्रीनगर के लिए उड़ान भरेगा। शुरुआत में इस टर्मिनल से इंडिगो एयरलाइंस अहमदाबाद, अमृतसर, भुवनेश्वर, भोपाल, बेंगलुरु, कोची, गुवाहाटी, इंदौर, जम्मू, लखनऊ, चेन्नई, पटना, श्रीनगर, त्रिवेंद्रम और विशाखापत्तनम सहित 20 गंतव्यों के लिए उड़ानों का संचालन करेगी। अगले चरण में 8 अक्टूबर से इस एयरलाइंस की मुंबई, कोलकाता, कोयम्बटूर, देहरादून, गोवा, हैदराबाद, मदुरै, जयपुर और नागपुर सहित 12 गंतव्य के लिए उड़ानें शुरू की जाएंगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी