AIIMS में दो माह बाद आज से OPD और रूटीन सर्जरी शुरू, जानें कैसे मिलेगा अप्वाइंटमेंट

एम्स प्रशासन का कहना है कि ओपीडी में चरणबद्ध तरीके से मरीजों की संख्या बढ़ाई जाएगी। अभी सीमित संख्या में मरीज देखे जाएंगे। सभी विभागों ने अपने-अपने स्तर से ओपीडी में इलाज के लिए नए पुराने मरीजों की संख्या निर्धारित की है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:01 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:07 AM (IST)
AIIMS में दो माह बाद आज से OPD और रूटीन सर्जरी शुरू, जानें कैसे मिलेगा अप्वाइंटमेंट
अप्वाइंटमेंट नहीं होने पर बगैर इलाज के लौटना पड़ सकता है।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। एम्स में करीब दो माह बाद शुक्रवार से ओपीडी सेवा शुरू होगी। इससे दूसरी बीमारियों से पीड़ित मरीजों को इलाज में सुविधा होगी। लेकिन अभी कम संख्या में ही मरीज देखे जाएंगे। इसलिए आनलाइन या टेलीफोन से अप्वाइंटमेंट लेकर पहुंचने वाले मरीज ही ओपीडी में देखे जाएंगे। इसलिए मरीज अप्वाइंटमेंट लेकर ही एम्स की ओपीडी में इलाज के लिए जाएं। अप्वाइंटमेंट नहीं होने पर बगैर इलाज के लौटना पड़ सकता है। एम्स प्रशासन ने रूटीन सर्जर भी दोबारा शुरू करने का आदेश जारी कर दिया है। इसलिए ओपीडी के माध्यम से मरीज अस्पताल में भर्ती भी लिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण एम्स में आठ अप्रैल से सर्जरी बंद है। मरीज सिर्फ इमरजेंसी के माध्यम से भर्ती लिए जा रहे थे। 19 अप्रैल को ओपीडी सेवा भी बंद कर दी गई। इस वजह से दूसरी बीमारियों से पीड़ित मरीजों को इलाज के लिए परेशान होना पड़ रहा था। एम्स प्रशासन ने 16 अप्रैल को रूटीन सर्जरी शुरू करने का आदेश दिया। जिसमें कहा गया है कि अब अस्पताल में कोरोना के मरीजों का दबाव कम हो गया है। इसलिए ओपीडी के माध्यम से मरीज भर्ती लिए जाएंगे और रूटीन सर्जरी भी होगी।

एम्स प्रशासन का कहना है कि ओपीडी में चरणबद्ध तरीके से मरीजों की संख्या बढ़ाई जाएगी। अभी सीमित संख्या में मरीज देखे जाएंगे। सभी विभागों ने अपने-अपने स्तर से ओपीडी में इलाज के लिए नए पुराने मरीजों की संख्या निर्धारित की है। एम्स के आरपी सेंटर में प्रतिदिन आंखों की बीमारियों से पीड़ित 80 नए मरीज देखे जाएंगे। जेरियाट्रिक विभाग में नए पुराने कुल करीब 100 मरीज देखे जाएंगे। हालांकि, ज्यादातर विभागों में अभी 30 से 50 मरीज ही देखे जाएंगे।

बता दें कि एम्स में इलाज कराने के लिए देश भर के लोग आते हैं। यहां रोजाना बड़ा संख्या में लोग ओपीडी में पहुंचते हैं। हालांकि ज्यादा भीड़ न हो इसके लिए कम संख्या में मरीज ओपीडी में देखे जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी